क्या World Cup का फाइनल वानखेड़े स्टेडियम में होता तो बदल जाता नतीजा! ICC ने किया चौंकाने वाला खुलासा

Must Read

ICC Cricket Stadium Rating: वर्ल्ड कप में लगातार जीत पर जीत दर्ज करने के बाद फाइनल में भारत का हार जाना सभी के लिए चौंकाने वाला था. हार के लिए सभी कुछ न कुछ वजह बता रहे थे. कोई खिलाड़ियों को, तो कोई कुछ वजह बता रहा था. हालांकि, खेल में जीत और हार लगी रहती है. इन सबके बीच इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने चौंकाने वाला खुलासा किया है. आइए आपको बताते हैं.

काफी धीमी थी अहमदाबाद की पिच
आपको बता दें कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच को औसत बताया है. ये वही पिच है, जिसपर 19 नवंबर को भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच ओडीआई वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल खेला गया था. रिपोर्ट्स की मानें, तो पिच काफी धीमी थी. ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में भारत को 6 विकेट से हराकर वर्ल्ड कप जीत लिया था.

दरअसल, मैच में भारतीय क्रिकेट टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में जीत के लिए महज 240 रन का लक्ष्य रखा था. ये लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया ने 43 ओवर में ही हासिल कर लिया. ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने 120 गेंद पर 137 रन की शानदार पारी खेली. इससे ऑस्ट्रेलिया की टीम ने बड़ी ही आसानी से जीत हासिल कर ली.

क्या वानखेड़े स्टेडियम की पिच अच्छी
दरअसल, भारतीय क्रिकेट टीम ने इस लीग में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्रमशः कोलकाता, लखनऊ, अहमदाबाद और चेन्नई की पिचों पर मैच खेला था. इन सभी को ICC ने औसत करार दिया है. वहीं, भारत ने सेमीफाइनल मैच वानखेड़े स्टेडियम कि जिस पिच पर न्यूजीलैंड का सामना किया उसे ICC ने अच्छी रेटिंग दी है. हालांकि, इस मैच से पूर्व मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया कि भारत ने पिच बदलवाई थी.

यह भी पढ़ें: UP में बदलेगा 115 साल पुराना कानून, योगी सरकार ने लिया उर्दू भाषा पर बड़ा एक्शन

ईडन गार्डन्स की पिच भी औसत?
आपको बता दें कि आईसीसी ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम की पिच को भी औसत बताया है. इस पिच पर ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा सेमीफाइनल खेला गया. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को महज 49.4 ओवर के 212 रन में समेट दिया. तब ऑस्ट्रेलिया ने 47.2 ओवर में 7 विकेट देकर लक्ष्य आसानी से हासिल कर लिया. हालांकि, पूर्व भारतीय गेंदबाज जवागल श्रीनाथ ने ईडन गार्डन्स की आउटफील्ड को बहुत अच्छा बताया था.

Latest News

रेल टिकट बुकिंग के नियमों में हुआ ये बदलाव, अब बच्चों के हाफ टिकट पर नहीं ले पाएंगे यह लाभ

IRCTC Rule Changed: भारतीय रेलवे विश्व का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. पिछले कुछ समय में रेलवे में...

More Articles Like This