Google Bard पर बना सकते हैं AI Images, कर सकेंगे ये काम

Ujjwal Kumar Rai
Ujjwal Kumar Rai
Chief Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ujjwal Kumar Rai
Ujjwal Kumar Rai
Chief Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

AI image generation: गूगल बार्ड को और दिलचस्प बना रहा है. अब इसमें इमेज जनरेशन का एआई फीचर आ गया है. ऐसे में बार्ड अब अपने प्रतिद्वंद्वी चैट जीपीटी प्लस (ChatGPT Plus) को कड़ी टक्कर दे सकता है. वहीं, इसके प्रयोग की बात करें, तो इस फीचर का इस्तेमाल करना बेहद आसान है. आप केवल वेबसाइट पर जाएं और इमेज के बारे में थोड़ा सा बताएं. थोड़ी ही देर में आपके सामने तस्वीर बनकर सामने आ जाएगी. बार्ड की ये सर्विस मुफ्त है, इसमें आप अपनी क्रिएटिविटी आसानी से दिखा सकता है. फिलहाल, ये फीचर केवल आसान तस्वीरें ही बना सकता है. समय के साथ ही ये और बेहतर होगा.

ChatGPT को दे रहा टक्कर
गूगल का नया ‘बार्ड’ चैटबॉट ओपन एआई के ChatGPT Plus से टक्कर ले रहा है. फिलहाल, ChatGPT Plus ज्यादा ताकतवर है. ये तस्वीरों को बनाने में ‘DALL-E 3’ टूल का प्रयोग करता है. वहीं, अगर बार्ड की बात करें, तो उसके पास पहले ये खासियत नहीं थी. इसलिए ChatGPT गूगल से थोड़ा आगे निकल गया. अब बार्ड के पास भी Imagen 2 नामक फोटो बनाने वाला टूल मिल गया है. अच्छी बात ये है कि बार्ड में ये सुविधा मुफ्त है. वहीं, ChatGPT Plus में इसका इस्तेमाल करने के लिए पैसे देने पड़ते हैं.

ऐसे बना सकता है फोटो
टूल मिलने के बाद सबसे अच्छी बात ये है कि यूजर अब बार्ड को प्रेरित कर सकते हैं, ताकि वह भी Google के फीचर इमेजन 2 टेक्स्ट-टू-इमेज मॉडल का प्रयोग कर फ़ोटो बना सके. बता दें कि अब गूगल जेमिनी प्रो बड़े भाषा मॉडल द्वारा चल रहा है. शुरुआत में ये उम्मीद थी कि जेमिनी अल्ट्रा मॉडल से चलेगा, लेकिन वो अभी भी डेवलपमेंट में है.

लगे है सिक्योरिटी फीचर और कई बंधन
आपको बता दें कि गूगल ये ध्यान रखता है कि बार्ड के जरिए बनी फोटो का सही इस्तेमाल हो. इसके लिए उन्होंने सुरक्षा के लिए कई उपाय भी किए हैं. खास बात ये है कि वो हर तस्वीर में खास तरह का छिपा हुआ निशान बना देता है, जिससे ये पता चले कि वो फोटो एआई ने बनाई है. दूसरी बात ये कि कंपनी ने ऐसे टेक्निकल बंधन लगाए हैं जिससे मशहूर लोगों, हिंसा, गाली-गलौज या अश्लील चीजों की फोटो नहीं बनाई जा सकेंगी.

दरअसल, गूगल ने बार्ड के अलावा ImageFX नामक फोटो टूल भी बनाया है. फिलहाल, इसका परीक्षण चल रहा है. इसमें आप केवल शब्द लिखकर कोई भी तस्वीर बना सकते है. वहीं, इस टूल का इस्तेमाल करने वाले लोगों की फीडबैक सीधा गूगल के इंजीनियरों को जाता है. जिससे वो इसे और बेहतर बना सकें. इससे बनी फोटो में भी बार्ड की तरह खास निशान लगाया जाएगा.

Latest News

ICC: नेतन्याहू-हमास चीफ की गिरफ्तारी के लिए वारंट की मांग

ICC: सात महीने से इस्राइल और हमास के बीच लगातार युद्ध जारी है. इस बीच सोमवार को अतंरराष्ट्रीय आपराधिक...

More Articles Like This