Ekadashi: मलमास की परमा एकादशी कल, जानिए शुभ मुहूर्त और पारण टाइम

Must Read

Parama Ekadashi Vrat Date and Puja Vidhi 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार प्रत्येक तीन साल पर अधिकमास का महीना आता है. इसे पुरुषोत्तम मास भी कहते हैं. यह महीना भगवान श्री हरि विष्णु को समर्पित है. इसलिए इस महीने पड़ने वाली एकादशी व्रत को बहुत पुण्यकारी माना जाता है. श्रावण माह में पड़ने वाले मलमास के कृष्ण पक्ष की एकादशी परमा एकादशी के नाम से भी जाना जाता है. इस बार एकादशी व्रत के तिथि दो दिन 11 और 12 अगस्त को पड़ने की वजह से लोगों में कंफ्यूजन है. वहीं काशी के ज्योतिष मर्मज्ञ श्रीनाथ प्रपन्नाचार्य की मानें तो एकादशी का व्रत 12 अगस्त को रखा जाएगा.

कब है अधिकमास के कृष्ण पक्ष की एकादशी
हिंदू पंचांग के अनुसार अधिकमास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि की शुरुआत 11 अगस्त 2023 को सुबह 05:06 मिनट पर होगा. एकादशी तिथि का समापन 12 अगस्त 2023 को सुबह 06:31 मिनट पर होगा. उदया तिथि के अनुसार परमा एकादशी का व्रत 11 को रखा जाना चाहिए. किंतु तिथि क्षय होने के चलते एकादशी का व्रत 12 अगस्त को रखा जाएगा.

ये भी पढ़ेंः RASHIFAL: शनिवार को बना बेहद शुभ संयोग, इन 4 राशि वालों की होगी मौज!

परमा एकादशी व्रत पारण
एकादशी व्रत में पारण का विशेष महत्व है. बता दें कि तिथि क्षय होने के चलते परमा एकादशी का व्रत शनिवार 12 अगस्त 2023 को रखा जाएगा. वहीं एकादशी व्रत के पारण का समय 13 अगस्त सुबह 05:49 से 08:19 मिनट तक रहेगा.

परमा एकादशी का महत्व
अधिकमास यानी पुरुषोत्तम मास के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को परमा एकादशी के नाम से जाना जाता है. मलमास के इस एकादशी व्रत को रखने से संतान, यश और वैकुंठ की प्राप्ति होती है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु की पूजा गौशाला में करने से सौ गुना, तीर्थ स्थल पर करने से हजारों गुना और तुलसी के पौधा के नीचे करने से लाखों गुना अधिक फल की प्राप्ति होती है. मलमास की एकादशी व्रत रखकर विधि विधान से पूजा करने पर भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है.

ये भी पढ़ेंः AMAVASYA: अधिकमास की अमावस्या कब है, 15 या 16 अगस्त? जानिए सही तिथि व शुभ मुहूर्त

ये भी पढ़ेंः HALDI KE TOTKE: एक चुटकी हल्दी से दूर होगी सभी परेशानी, करें ये चमत्कारी उपाय

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Tech News: 6,000mAh की बैटरी के साथ Vivo का ये खास फोन हुआ लॉन्च, जानें फीचर्स

Tech News: वीवो ने अपने नए फोन Vivo Y38 5G को लॉन्च कर दिया है. कंपनी की आरे से...

More Articles Like This