Ayodhya News: Ram Mandir के प्राण प्रतिष्ठा की तारीखों का हुआ ऐलान, जानिए किस तिथि को होगा भव्य आयोजन

Must Read

Ayodhya News: एक बड़ी खबर रामनगरी अयोध्या से निकल कर आ रही है. इस बार जानकारी आई है कि राममंदिर का निर्माण कार्य कब तक पूरा हो जाएगा और इसमे आम राम के भक्त कब से दर्शन पूजन कर पाएंगे. प्राप्त जानकारी के अनुसार इस साल के आखिरी तक यानी दिसंबर तक काम को पूरा कर लिया जाएगा. जो निर्माण कार्य चल रहा है उसको कुल तीन चरणों में होना है. ऐसे में पहले चरण का काम इस साल के आखिरी महीने तक पूरा हो जाएगा.

यह भी पढ़ें- Geeta Press: जानिए आज भी विज्ञापन क्यों नहीं छापता गीता प्रेस, क्या है इसका बापू कनेक्शन

पहले फेज का काम जल्द होगा पूरा

पहले फेज के काम को पूरा होने के बाद रामलला को अस्थाई मंदिर से निकाल कर गर्भगृह में स्थान दिया जाएगा. राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद आम भक्त भी दर्शन पूजन कर पाएंगे. इस प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को लेकर अभी से विशेष तैयारियां चल रही है. मिली जानकारी में पता लगा है कि प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम कुल 10 दिनों तक चलेगा. जो कि 15 जनवरी 2024 से 24 जनवरी 2024 तक होगा. व्यापक स्तर पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है. वहीं 24-25 जनवरी के बाद से राममंदिर में श्रद्धालुओं को जाने अनुमति मिलेगी. जहां भक्त रामलला के दर्शन कर पाएंगे.

पीएम मोदी लेंगे हिस्सा

मंदिर ट्रस्ट द्वारा जारी एक बयान मे कहा गया है कि राम मन्दिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया गया है. यदि वो न्योता स्वीकारते हैं तो उनके हाथों ही राम लला विराजमान को मंदिर के गर्भ गृह में रखा जाएगा. बता दें 5 अगस्त 2020 को पीएम मोदी ने ही राम मंदिर की नीव को रखा था. अब कहा जा रहा है कि पीएम मोदी ही इसमे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे.

जानकारी हो कि अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाए जाने की तैयारी की गई है। देश के विभिन्न भागों में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन किए जाने की तैयारी पहले से है। इस मौके पर देश के तमाम मंदिरों में विशेष आयोजन किए जाएंगे। वहीं, विदेशों में स्थित भारतीय दूतावास में भी राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Gandhi Peace Prize 2021: गीता प्रेस को गांधी शांति पुरस्कार पर गोडसे की चर्चा, क्यों सम्मान स्वीकार धनराशि से इनकार?

Latest News

स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतर योगदान के लिए Felix Hospital को मिला सम्मान

Felix Hospital: नई दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित इम्पीरियल होटल में शनिवार को बीडब्ल्यू हेल्थकेयर एक्सीलेंस अवार्ड्स का आयोजन...

More Articles Like This