Best Ceiling Fan: तीन या चार कितने ब्लेड वाला पंखा देता है ज्यादा हवा? ला देता है आंधी?

Must Read

Online Best Fan in Cheap Rate: हमारे घर में सीलिंग फैन लगा होना बड़ी आम बात है. गर्मी व उमस में कूलर और एसी तो चलती है, लेकिन कमरे में लगा सीलिंग फैन भी चलता रहता है. हालांकि, इस फैन का इस्तेमाल हर सीजन में होता है. आज बाजार में तरह के पंखे मिल जाते हैं. मार्केट में तीन ब्लेड और चार ब्लेड के पंखे भी आते हैं. जब हम नया पंखा लेने जाते हैं, तो ये जरूर पूछा जाता है कि तीन ब्लेड वाला चाहिए या 4 ब्लेड वाला. तब समझ में नहीं आता कि कौन सा पंखा लें. कौन सा पंखा ज्यादा हवा देगा. आइए बताते हैं क्या है इसका सही जवाब…

5 से 6 ब्लेड के पंखे भी बाजार में मौजूद
दरअसल, बाजार में कई तरह के पंखे मौजूद हैं. मार्केट में पांच से 6 ब्लेड वाले पंखे भी नजर आते हैं. हालांकि, तीन और चार ब्लेड वाले पंखों की मांग अधिक होती है. आज किसी घर में 4 ब्लेड वाले या कहीं 3 ब्लेड वाले पंखे नजर आते हैं. ऐसे में खरीदते वक्त कंफ्यूजन हो जाता है.

क्या ब्लेड देखकर लोगों को होती है गलतफहमी
आमतौर पर लोग समझते हैं कि 4 ब्लेड से अधिक हवा मिलेगी, लेकिन लोग अपोजिट एयर रजिस्टेंस को भूल जाते हैं. जानकारों की मानें तो अच्छी हवा के लिए 3 ब्लेड के पंखे ही अच्छे माने जाते हैं. इसलिए ये कम फ्रिक्शन पर भी शानदार ढ़ंग से काम करते हैं.

आपको बता दें कि भारत में ज्यादातर 3 ब्लेड वाले पंखे चलन में हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि ये पंखे बिजली की खपत कम करते हैं. अगर हम बात करें चार ब्लेड वाले पंखे की, तो 3 ब्लेड की तुलना में 4 ब्लेड के पंखे तेज से खराब होते हैं. इसकी कीमत की बात करें, तो ये महंगे भी आते हैं. इसकी एक वजह ये भी है कि इसका डिजाइन बहुत स्टाइलिश होता है.

4 ब्लेड के पंखों की ये है खासियत
दरअसल, 4 ब्लेड वाले पंखे ठंडी जगह पर या एसी के साथ सप्लीमेंट के तौर पर काम करते हैं. इसलिए इसका इस्तेमाल पश्चिमी देशों में अधिक किया जाता है.

यह भी पढ़ें-

9 हजार से भी कम कीमत में Redmi ने लॉन्च किया 128GB स्टोरेज वाला स्मार्टफोन, जानिए फीचर्स

Latest News

Horoscope: कन्या, तुला, मकर राशि के जातकों को बरतनी होगी सावधानी, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 04 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This