Diwali Rangoli Designs: दिवाली को खास बना देंगे ये खूबसूरत रंगोली, खिल उठेगा घर का कोना-कोना

Must Read

Diwali Rangoli Designs: हिंदू धर्म के प्रमुख त्‍योहारों में से एक है दीपावली. आज देश भर में दीपावली का महापर्व मनाया जा रहा है. आज के दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है.  इस पर्व के लिए लोग पहले से ही घरों को सजाने संवारने में लग जाते हैं.

दिवाली के शुभ अवसर पर मां लक्ष्‍मी के स्‍वागत में रंगोली बनाने की भी परंपरा है. मान्‍यता है कि दिवाली के दिन अगर घर के मुख्य द्वार पर रंगोली बनाई जाए तो मां लक्ष्मी का घर में आगमन होता है. रंगोली के बिना दिवाली की सजावट अधूरी लगती है. यदि आपको भी इस बार दिवाली पर घर में खूबसूरत रंगोली बनानी है तो ये कुछ Latest Diwali Rangoli Designs जरूर ट्राई करें.

 

लक्ष्‍मी गणेश वाली रंगोली

दिवाली के शुभ अवसर पर आंगन में भगवान गणेश, मां लक्ष्‍मी, स्‍वास्तिक और शुभ-लाभ के डिजाइन को सेलेक्‍ट कर सकते हैं. इन डिजाइन को बनाना बेहद आसान हैं ये जल्‍दी बन कर तैयार हो जाते हैं.  

पिकॉक डिजाइन रंगोली

ज्‍यादातर लोगों को पिकॉक डिजाइन रंगोली बनाना पसंद होता है. यदि आपको भी मोर डिजाइन रंगोली बनाना है तो ये खूबसूरत रंगोली आप ट्राई करे. मोर के पंख जिस तरह से इसमें फैले हुए हैं, उससे ये रंगोली बेहद ही खूबसूरत दिख रही है.

फूलों और दीपों से बनाएं रंगोली 
फूलों की मदद से भी खूबसूरत रंगोली बनाई जाती है. यदि आप फूलों से रंगोली बनाना चाहते हैं तो यह डिजाइन जरूर बनाएं. इस तरह की रंगोली डिजाइन बनाना बेहद आसान है. यह कम जगह पर आसानी से बनाई जा सकती हैं. इस रंगोली डिजाइन को बनाने के लिए आपको दीए और फूलों की जरूरत होगी. आप अपने पसंद के हिसाब से अलग-अलग फूलों का यूज कर सकती हैं. फूलों की यह रंगोली सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करेगी.

रंगों से सजी रंगोली
मार्केट में रंगोली पाउडर आसानी से मिल जाता है. आप चाहें तो चावल के आटे, हल्दी और गेरू आदि के प्रयोग से भी सुंदर रंगोली बना सकती हैं. इसी तरह से रंगोली कई घरों में बनाई जाती है. इसे बनाने में पैसों के साथ ही टाइम की भी बचत होगी.

चॉक से रंगोली बनाएं 
अगर आप फर्श पर सीधा रंगोली नहीं बना पाते हैं तो चॉक की मदद से भी रंगोली बना सकते हैं. अपने पसंद के हिसाब से कोई भी डिजाइन चॉक की मदद से जमीन पर उतार लें. फिर उसमें अपनी मनपसंद रंगों को भरें.  

ये भी पढ़ें :- Diwali 2023 Totke: दिवाली की रात करें ये अचूक उपाय, मां लक्ष्मी की कृपा से झमाझम होगी नोटों की बारिश

Latest News

भारत और श्रीलंका के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी विकास तेज, दोनों देशों के बीच संबंध हो रहे मजबूत

India And Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के बीच संबंध और भी मजबूत हो रहे हैं. इसको लेकर श्रीलंका...

More Articles Like This