G20 रात्रिभोज निमंत्रण पर संग्राम, कांग्रेस का BJP पर आरोप, सरकार ने बदला देश का नाम ये संविधान के खिलाफ

Must Read

G20 Dinner Invite: जी20 समिट को लेकर राष्ट्रपति भवन में 9 सितंबर को रात्रिभोज का आयोजन किया जाना है. इस रात्रिभोज को लेकर कांग्रेस ने सरकार पर सवाल खड़ा किया है. दरअसल, कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रपति भवन ने 9 सितंबर को जी20 रात्रिभोज के लिए सामान्य “भारत के राष्ट्रपति” के बजाय “भारत के राष्ट्रपति” के नाम पर निमंत्रण भेजा है. एक्स पर एक पोस्ट में, उन्होंने संविधान के अनुच्छेद 1 का हवाला दिया कि “भारत, यानी भारत, राज्यों का एक संघ होगा” और अब “राज्यों के संघ” पर भी हमला हो रहा है. जयराम रमेश ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतिहास को विकृत करना और भारत को विभाजित करना आगे भी जारी रख सकते हैं, जो भारत है, जो राज्यों का संघ है. “आखिर भारत की पार्टियों का उद्देश्य क्या है? यह भारत है-सद्भाव, मैत्री, मेल-मिलाप और विश्वास लाओ. जुड़ेगा भारत जीतेगा इंडिया!”

आपको बता दें कि 9 सितंबर को रात्रिभोज जी20 के मेहमानों के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया जाना है. इसके लिए विदेशी मेहमानों को निमंत्रण पत्र भेजा गया है. कांग्रेस ने इस निमंत्रण पत्र पर सवाल उठाया है. कांग्रेस का कहना है कि केंद्र सरकार ने देश का नाम बदलने की तैयारी कर ली है. कांग्रेस के साथ तमाम विपक्षी दलों ने भी इस पर सवाल खड़ा करना शुरू कर दिया है.

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कही ये बात
राष्ट्रपति भवन में जी20 शिखर सम्मेलन के रात्रिभोज का निमंत्रण ‘भारत के राष्ट्रपति’ के नाम पर भेजे जाने पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर किसी पार्टी का गठबंधन ‘INDIA’ बन जाता है तो वे (भाजपा) देश का नाम बदल देंगे? देश 140 करोड़ लोगों का है, किसी एक पार्टी का नहीं. अगर कल INDIA गठबंधन का नाम बदलकर भारत रख लिया जाता तो क्या वे (भाजपा) भारत का नाम भी बदल देंगे? भाजपा के वोट कम ना हो जाएं, इसलिए वे ऐसा कर रहे हैं. यह देश के साथ गद्दारी है.

नहीं थम रहा इंडिया पर विवाद
कांग्रेस नेता जयराम रमेश के बयान के बाद इस पूरे मामले ने तूल पकड़ लिया है. कांग्रेस के साथ तमाम विपक्षी दल इस विवाद में अपनी टिप्पणी कर रहे हैं. कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि PM मोदी को ‘इंडिया’ शब्द से दिक्कत हो गई है और वे बदलकर भारत कर रहे हैं. मोदी जी आप पर पूरा विश्व हंस रहा है. आप हमसे, हमारे नेतृत्व, हमारी विचारधारा से नफरत करते हैं हमें कोई दिक्कत नहीं लेकिन इंडिया, भारतीयों से नफरत मत करिए.

ममता बनर्जी ने उठाया सवाल
पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भी इस मामले में अपनी बातों को रखा है. उन्होंने कहा, “आज तो उन्होंने(भाजपा) ‘इंडिया’ का नाम बदल दिया. राष्ट्रपति ने G20 शिखर सम्मेलन रात्रिभोज के लिए जो निमंत्रण भेजा है उसमें भारत लिखा है. अंग्रेजी में हम ‘इंडिया’ और ‘इंडियन कॉन्स्टिट्यूशन’ कहते हैं और हिंदी में भारत का संविधान कहते हैं. इसमें नया क्या है? लेकिन ‘इंडिया’ नाम तो दुनिया जानती है. अचानक ऐसा क्या हुआ कि उन्हें देश का नाम बदलना पड़ा?”

यह भी पढ़ें-

Latest News

Maharashtra News: कांग्रेस ने दलितों-पिछडों के अधिकार को छीनने का किया अपराध: डा दिनेश शर्मा

Maharashtra News: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने आरक्षण...

More Articles Like This