Recipe: घर पर बनाना चाहते है रेस्टोरेंट जैसा स्प्रिंग रोल, तो ये रही आसान रेसिपी

Must Read

Spring Roll Recipe: बच्चे हों या बड़े, हर किसी का मन प्रतिदिन कुछ अलग खाने का होता है. महिलाएं इसे लेकर कन्फ्यूज रहती हैं. स्नैक्स में हमेशा ऐसी डिश को शामिल करें, जो प्रतिदिन खाने से अलग हो. आपको अगर स्नैक्स में ऐसी डिश मिल जाए, जो आपको सिर्फ बाहर ही खाने को मिलती है, तब तो मजा ही आ जाए. आज के इस लेख में हम आपको एक ऐसी ही डिश की रेसिपी बताएंगे, जो खाने में सभी को पसंद होती है. ऐसे में देर ना करते हुए चलिए जानते है उस रेसिपी के बारे में…

क्या है रेसिपी?

हम जिस रेसिपी की बात कर रहे है वो है टेस्टी और क्रिस्पी स्प्रिंग रोल.

आवश्यक सामग्री

बेकिंग पाउडर, आधा कप मैदा, एक कप पत्ता गोभी (बारीक कटा), नमक स्वादानुसार, एक चौथाई दूध, चार कलियां लहसुन, एक छोटा चम्मच सोया सॉस, प्याज (बारीक कटा), एक कप गाजर (बारीक कटा),एक बड़ा चम्मच आटा पानी में घुला हुआ, तेल और काली मिर्च.

बनाने की विधि

अगर आप स्प्रिंग रोल बनाने जा रही है तो इसके लिए सबसे पहले आपको एक बर्तन में मैदा और बेकिंग पाउडर को अच्छे से मिला लेना. इसके बाद दूध या पानी से उसे गूंथ लेना है. ध्यान रहे आटा मुलायम गूंथना है. अब गूंथे हुए आटे को एक घंटे के लिए ढककर रख दें. ताकि, वह अच्छे से फूल जाए. स्टफिंग बनाने के लिए पैन में तेल गरम करें. अब उसमें कटे हुए प्याज और लहसुन को डालें. तब तक प्याज को भूनें जब तक वह गुलाबी रंग का न हो जाए.

अब पत्ता गोभी, गाजर डालकर 2 से 3 मिनट अच्छे से चलाएं. जब सब्जियां हल्की गलने लगें, तो उसमें काली मिर्च, सोया सॉस और नमक मिला लें. पकने के बाद इसे एक प्लेट में निकाल लीजिए. आपके स्प्रिंग रोल की स्टफिंग तैयार हो गई. अब रोल तैयार करने के लिए सबसे पहले गूंथे हुए आटे की छोटी-छोटी लोई बना ले. इसके बाद रोटी की तरह इसे बेल लें. अब एक पैन में इस रोटी को दोनों तरफ तेल लगाकर सुनहरा होने तक सेक लीजिए.

अब सिकी हुई रोटी की शीट को कटर या चाकू की मदद से चौकोर आकार में काट लीजिए. इसी तरह सारी शीट को काट कर तैयार कर लें. अब इन रैपर में सब्जियों वाली स्टफिंग भर दीजिए. इसके बाद इसे राउंड में मोड़ कर दोनों किनारों पर आटे का घोल लगाकर अच्छी तरह से अपने स्प्रिंग रोल शीट को सील कर दीजिए. अब पैन में तेल गर्म करके उसमें रोल को अच्छे से फ्राई कर लीजिए. जब वह सुनहरे रंग का हो जाए, तो तेल से निकाल लीजिए. बस लीजिए अब तैयार है आपका गरमा-गरम स्प्रिंग रोल. अब इन्हें स्पाइसी चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें.

Latest News

77 वां कान फिल्म समारोह, इतिहास में पहली बार दस भारतीय फिल्में आफिशियल सेलेक्शन में दिखाई जा रही है

Entertainment News: हालीवुड की मशहूर अभिनेत्री मेरिल स्ट्रीप ने फ्रेंच अभिनेत्री जुलिएट बिनोश और कैमिली कोटीन के साथ मंगलवार...

More Articles Like This