Relationship Tips: शादी से पहले पार्टनर से जरुर पूछें ये 5 सवाल, वरना बाद में पड़ेगा पछताना

Must Read

Relationship Tips For Happy Married Life: शादी जन्म-जन्म का रिश्ता होता है. इसलिए शादी करने से पहले पार्टनर का चुनाव करना बहुत जरुरी होता है, क्योंकि यदि आप इसमें यदि जरा भी गलती कर बैठें, तो आपकी पूरी जिंदगी तबाह हो सकती है. शादी किसी का भी हो, उसके पहले मन में कई सवाल होते हैं, जो एक दूसरे को क्लियर कर लेना चाहिए. ताकि आपकी मैरिज लाइफ हैप्पी रहे और आप शादी के बाद सुखमय जीवन जिएं. ऐसे में चलिए जानते हैं वो कौन से सवाल हैं, जिसे शादी से पहले एक दूसरे को पूछ लेने से शादी के बाद एक दूसरे में विवाद नहीं उत्पन्न होगा और हमारा दांपत्य जीवन सुखमय होगा.

फैमिली प्लानिंग पर बात करें-
शादी से पहले अपने पार्टनर से अवश्य मिले या फोन पर ही उससे फैमिली प्लान के बारे में जरुर बात करें. यदि दोनों लोग में फैमिली प्लानिंग पर आपसी सहमति बने तभी रिश्ते को आगे बढ़ाएं, क्योंकि कई कपल्स शादी के बाद फैमिली प्लानिंग पसंद करते हैं, तो कई नहीं. ऐसे में यदि एक दूसरे की इस पर सहमति नहीं बनती है तो आगे चलकर दिक्कत होगी और दोनों लोग परेशान होंगे.

करियर को लेकर बात करें-
अक्सर लोग करियर को लेकर काफी सीरियस रहते हैं. ऐसे में शादी का फैसला लेने से पहले अपने होने वाले पार्टनर से करियर को लेकर बात अवश्य करें. इस दौरान उनके प्रोफेशन लाइफ और करियर को लेकर विचार विमर्श अवश्य करें. ऐसा करने से शादी के बाद पार्टनर से काम की वजह से एक दूसरे को दिक्कत नहीं होगी और दोनों पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ भरपूर मजा लेंगे.

फैमली को लेकर भी बातचीत करें-
शादी से पहले अपने होने वाले पार्टनर से फैमली को लेकर अवश्य बात करें, क्योंकि अक्सर शादी के बाद फैमली को लेकर एक दूसरे में विवाद होने लगता है. इसलिए शादी से पहले पार्टनर से इस विषय पर विचार विमर्श अवश्य करें. यदि दोनों की सहमति बनें तो ही रिश्ते में आगे की बातचीत करें. ताकि शादी के बाद आप दोनों को किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

रीति-रिवाज के बारे में-
हम सभी के घर में परंपरा और रीति-रिवाज एक-दूसरे से काफी अलग होते हैं. ऐसे में शादी से पहले आप एक दूसरे से अपने रीति रिवाज के बारे में जरुर साझान करें. ताकि आपको और आपके पार्टनर को शादी के बाद कोई दिक्कत परेशानी नहीं आए.

फाइनेंशियल स्टेस्ट भी साझा करें-
शादी से पहले आप एक दूसरे से फाइनेंशियल स्टेस्ट के बारे में जरुर बातचीत करें, क्योंकि शादी के बाद अक्सर पति-पत्नी के बीच पैसों को लेकर विवाद होता रहता है. इसलिए जरुरी है कि शादी से पहले अपने होने वाले पार्टनर को फाइनेंसियल कंडीशन के बारे में अवश्य बताएं. ताकि शादी के बात कोई दिक्कत ना हो और आप अपने मैरिज लाइफ का अच्छे से इंज्वाय कर सकें.

ये भी पढ़ेंः RAKSHA BANDHAN 2023 DATE: रक्षाबंधन पर भद्रा का साया, जानिए राखी बांधने की सही तिथि और शुभ मुहूर्त

Latest News

Maharashtra News: विपक्ष पर बरसे PM मोदी, कहा- ‘आतंकियों के बेकसूर होने का सर्टिफिकेट बांट रही कांग्रेस’

PM Modi in Maharashtra: महाराष्ट्र के अहमदनगर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक चुनावी रैली को संबोधित कियाः इस...

More Articles Like This