CAA और NRC के बीच क्या सीमा हैदर को मिलेगी भारत की नागरिकता, क्या नजीर बनेगा ये मामला?

Must Read

Seema Haider Citizenship: पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर सरहद पार करके सचिन के प्यार में भारत आ चुकी है. दोनों की लव स्टोरी सुर्खियों में है. इसको लेकर मीडिया में हर रोज कुछ न कुछ नए खुलासे किए जा रहे हैं. सीमा को दोबारा पाकिस्तान भेजा जाएगा या भारत की नागरिकता मिलेगी ये बड़ा सवाल है. इन सबके बीच सुप्रीम कोर्ट के चर्चित वकील एपी सिंह ने फिल्मी हस्तियों की नागरिकता का हवाला देते हुए सीमा हैदर को भारत की नागरिकता दिलाने का प्रयास कर रहे हैं.

आलिया भट्ट से नहीं तो सीमा हैदर के मामले में भेदभाव क्यों है
इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के वकील एपी सिंह ने जानकारी दी. उन्होंने बताया, “अगर ब्रिटेन की नागरिकता लेने के बाद एक्ट्रेस आलिया भट्ट और कनाडा की नागरिकता लेने के बाद एक्टर अक्षय कुमार इंडिया में रह सकते हैं, तो सीमा हैदर के मामले में भेदभाव क्यों है?”

दरअसल, अधिवक्ता एपी सिंह ने एक समाचार पत्र से बातचीत करते हुए कहा, “बीते 5 साल में पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बंग्लादेश छोड़ने के बाद सैकड़ो लोगों ने भारत की नागरिकता ली है. सीमा हैदर के मामले में अगर जरूरत पड़ी, तो इसकी सूची गृह मंत्रालय और जांच एजेंसियों को सौपेंगे. उन्होंने बताया कि बॉलीवुड गायक अदनान सामी को भी भारत की नागरिकता मिली है.”

हीर-रांझा, शीरी-फरहाद से सीमा और सचिन की तुलना
बातचीत के दौरान अधिवक्ता एपी सिंह ने पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर को अपनी बहन बताया. उन्होंने कहा, “अगर इस मामले को अंतराष्ट्रीय न्यायालय में ले जाना पड़ा, तो वह ले जाएंगे और सीमा को न्याय दिलाएंगे.” दरअसल, एपी सिंह ने सीमा हैदर और सचिन की तुलना शीरी-फरहाद, हीर-रांझा और रोमियो-जूलिएट से की.

किसी कीमत पर नहीं भेजा जा सकता पाकिस्तान: एपी सिंह
इसके अलावा एपी सिंह ने कुछ और अहम मुद्दे भी बताए. उन्होंने कहा, “सीमा पाकिस्तान से दूबई के रास्ते नेपाल आई. वहीं, नेपाल से भारत आने पर कोई विजा नहीं लगता है. इसलिए सचिन और सीमा बतौर पति-पत्नी रबूपुरा आए. इसलिए कोई केस नहीं बनता. इतना ही नहीं सीमा ने हिंदू धर्म स्वीकार लिया है. इसलिए वह भारत की नागरिक हैं. उन्हें किसी कीमत पर पाकिस्तान नहीं भेजा जा सकता.

सीमा हैदर की नागरिकता में फंसा ये पेंच
एपी सिंह ने कहा कि अगर कोई इंडियन नागरिक किसी विदेशी महिला से विवाह करता है, तो वह महिला भारत की नागरिकता पाने के लिए आवेदन कर सकती है. इन सबके बीच सीमा हैदर मामले में एक पेंच है. ऐसा इसलिए क्योंकि सीमा हैदर अवैध ढंग से भारत आईं हैं. इसलिए उनको बड़ी आसानी से भारत की नागरिकता नहीं मिल सकती है.

ये है सीमा की नागरिकता में फंसा दूसरा पेंच
दूसरा पेंच ये है कि भारतीय कानून ये कहता है कि कोई औरत अपने शौहर को बिना तलाक दिए शादी नहीं कर सकती है. इसलिए सीमा अपने पाकिस्तानी पति को पहले तलाक दे, इसके बाद भारतीन कानून के अनुसार सचिन से शादी करे. इसके बाद वह भारत की नागरिकता के लिए आवेदन कर सकती है.

यह भी पढ़ें-

Latest News

कांग्रेस न्याय का लॉलीपॉप दिखाकर जनता के साथ करना चाहती है अन्याय: डा दिनेश शर्मा

Lucknow/Mumbai: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने कांग्रेस को ...

More Articles Like This