Tomato Side Effects: बजट ही नहीं सेहत भी बिगाड़ सकता है टमाटर, इन बीमारियों को दे सकता है दावत!

Must Read

Tomato Side Effects: इन दिनों टमाटर की मंहगाई चरम पर है. कई घरों में तो सब्जी में टमाटर डालना ही बंद हो गया है. टमाटर हमारे खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ फायदेमंद भी होता है, इसके सेवन से हमारे शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आवश्यकता से अधिक टमाटर का सेवन हमारे सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. आइए जानते हैं टमामटर का सेवन हमारे सेहत को कैसे बिगाड़ सकता है.

संक्रमण का खतरा
टमाटर में हिस्टामाइन नामक यौगिक भी पाया जाता है. ऐसे में यदि हम आवश्यकता से अधिक टमाटर का सेवन करते हैं तो, हमारी स्किन में एलर्जी और रैशेज जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है. बता दें कि कई बार टमाटर छींक और गले में संक्रमण का कारण भी बन जाता है.

टमाटर खाने के नुकसान
टमाटर एक अम्लीय प्रकृति का होता है. ऐसे में यदि हम टमाटर का आवश्यकता से अधिक सेवन करते हैं, तो गैस्ट्रिक एसिड की समस्या हो सकती है. गैस्ट्रिक एसिड की वजह से सीने में जलन और पाचन संबंधित समस्या उत्पन्न होती है. इसके अलावा टमाटर के ज्यादा सेवन से एसिड रिफ्लक्स की परेशानी भी हो सकती है. इसलिए आवश्यकता से अधिक टमाटर का सेवन न करें.

किडनी स्टोन की समस्या
टमाटर में पोटेशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है. शरीर में पोटैशियम की मात्रा बढ़ने से किडनी से जुड़ी परेशानी होती है. इसके अलावा टमाटर में ऑक्सालेट की मात्रा भी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है, जो हमारी किडनी को डैमेज कर सकता है. बता दें कि टमाटर के बीजों से किडनी स्टोन की समस्या भी हो जाती है. ऐसे में यदि आप पहले से किडनी स्टोन की समस्या से पीड़ित हैं, तो टमाटर का बहुत कम सेवन करें, वरना इसमें पाये जाने वाला ऑक्सालेट नामक तत्व किडनी को भारी नुकसान पहुंचा सकता है.

आपको बता दें कि आवश्यकता से अधिक टमाटर के सेवन से किडनी में कैल्शियम बहुत ज्यादा मात्रा में हो जाता है. जो धीरे-धीरे किडनी स्टोन के रूप में बदल सकता है.

ये भी पढ़ेंः PANEER KHANE KE FAYDE: कई बीमारियों का रामबाण इलाज है पनीर, फायदे जान चौंक जाएंगे आप

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें. The Printlines इसके विश्वसनीयता की गारंटी नहीं लेता है.)

Latest News

Maharashtra News: रायबरेली में बड़ी पराजय का सामना करने जा रहे हैं राहुल गांधी: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व  उपमुख्यमंत्री, भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद दिनेश शर्मा ने शिर्डी लोकसभा...

More Articles Like This