Tulsi Plant Niyam: इस दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से नाराज हो जाती हैं मां लक्ष्मी, घर में होता है दरिद्रता का वास

Must Read

Tulsi Plant Niyam: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत पवित्र और पूज्यनीय बताया गया है. सनातन धर्म को मानने वालों में शायद ही कोई ऐसा घर होगा, जहां तुलसी का पौधा ना हो. ऐसी मान्यता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है, वहां मां लक्ष्मी के साथ भगवान श्री हरि विष्णु का वास होता है और उस घर में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है, लेकिन तुलसी के पौधे को घर में लगाते वक्त दिशाओं का ध्यान देना बहुत जरुरी है, क्योंकि यदि हम गलत दिशा में तुलसी का पौधा लगा देंगे तो इसका दुष्प्रभाव पड़ेगा और हमे सुख-संपन्नता की जगह आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ेगा.

इस दिशा की ओर भूलकर भी ना लगाएं तुलसी का पौधा
हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है. इसलिए इसे कभी भी घर की दक्षिण दिशा की ओर नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि इस दिशा को पितरों की दिशा माना जाता है. ऐसे में तुलसी का पौधा दक्षिण दिशा में लगाने से फायदा की बजाय भारी नुकसान होगा और आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ेगा.

कभी भी तुलसी का पौधा घर की छत पर नहीं रखना चाहिए, क्योंकि तुलसी का पौधा छत पर रखने से वास्तु दोष लगता है, जिससे परिवार के लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. साथ तुलसी को छत पर रखने से आर्थिक हानि भी होती है.

कभी भी तुलसी का पौधा कांटेदार वृक्ष के पास नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं, जिससे हमे धन संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

रविवार और एकादशी के दिन कभी भी तुलसी के पत्तियों को नहीं तोड़ना चाहिए और ना तो जल अर्पित करना चाहिए, ऐसा करने से दोष लगता है और जातक को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

इस दिशा में तुलसी का पौधा लगाना होता है शुभ
आपको बता दें कि तुलसी के पौधे के लिए सबसे शुभ उत्तर दिशा मानी गई है. इसके अलावा तुलसी का पौधा ईशान कोण में भी लगाया जा सकता हैं. इन दिशाओं में लगी तुलसी घर में सुख-समृद्धि लाती है.

ये भी पढ़ेंः सूर्य और शनि के आमने-सामने होने से बनेगा बेहद खास योग, इन 3 राशि वालों की चमकेगी किस्मत

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लगाएं ये भोग, बरसेगी देवी की असीम कृपा

Akshaya Tritiya 2024: हर साल वैशाख महीने के शुक्‍ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया मनाई जाती है. हिन्दू...

More Articles Like This