New Noida: इन गावों को मिलाकर बनाया जाएगा नया शहर, जानिए योगी सरकार का मास्टर प्लान

Must Read

New Noida: उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर के अंतर्गत आने वाले नोएडा को इलेक्ट्रॉनिक सिटी के तौर पर देखा जाता है. नोएडा में तमाम औद्योगिक इकाइयां हैं जहां रोजगार के तमाम अवसर हैं. नोएडा में बढ़ती जनसंख्या और लोगों का शहर के प्रति झुकाव देखने के बाद अब राज्य की योगी सरकार ग्रीनफील्ड अभियान के तहत एक नया शहर बसाने की तैयारी कर रही है. ये शहर भी गौतमबुद्धनगर जनपद के ही अंतर्गत होगा. हालांकि, इसका नाम दादरी गाजियाबाद इन्वेटमेंट रीजन (Dadri Ghaziabad Investment Region) होगा, जिसे न्यू नोएडा के तौर पर जाना जाएगा. 16 अगस्त को नोएडा अथॉरिटी ने इसके मास्टर प्लान को मजूरी दे दी है. इसके बाद नए शहर को लेकर चर्चा तेज है.

कैसा होगा नया शहर
प्राप्त जानकारी के अनुसार न्यू नोएडा को 21 हजार हेक्टेयर भूमि में बसाने की तैयारी है. इस नए शहर को औद्योगिक विकास की दृष्टि से विकसित किया जाएगा और यहां पर औद्योगिक इकाइयों को लगाने का काम किया जाएगा. उम्मीद है इससे कुल साढ़े छः लाख लोगों को रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे. न्यू नोएडा मौजूदा नोएडा शहर से 25 फीसदी बड़ा होगा. इसको बसाने के लिए 80 गावों से भूमि अधिग्रहण करने की तैयारी है. जिसमे से 60 गांव बुलंदशहर के होंगे और 20 गांव गौतमबुद्ध नगर के ही होंगे. इस नए शहर में 40% क्षेत्र औद्योगिक गतिविधियों के लिए दिया जाना है.

वहीं, 13 प्रतिशत क्षेत्र रिहायशी इलाकों के लिए रखा जाएगा. हालांकि, 18 प्रतिशत इलाकों को री क्रिएश्नल ग्रीन एरिया के तौर पर रखने की तैयारी है. माना जा रहा है कि इस नए शहर में रोजगार के नए अवसर मिलेंगे.

अन्य शहरों को भी विकसित करने की योजना
उल्लेखनीय है कि केवल नोएडा ही नहीं, उत्तर प्रदेश के कई शहरों को ग्रीनफिल्ड के तौर पर विकसित करने की तैयारी है. इस लिस्ट में कई पूर्वांचल के भी शहर शामिल हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार 1000 हेक्टेयर में ग्रेटर बनारस, 6000 एकड़ में नया गोरखपुर , 1000 हेक्टेयर में न्यू कानपुर और 2000 हेक्टेयर में नव्य अयोध्या बनाने की तैयारी है. सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि इन सभी शहरों में 20 लाख से ज्यादा रोजगार के नए अवसर मिलने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें-

पलायन कर चुके उद्योगपति भी UP में कर रहे निवेश, इस किताब में छिपा है वन ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने का फॉर्म्युला

Latest News

Horoscope: कन्या, तुला, मकर राशि के जातकों को बरतनी होगी सावधानी, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 04 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This