Navratri Vastu Tips: नवरात्रि के दौरान घर में इन बातों का रखें ध्यान, होगी पैसों की बारिश

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Navratri Vastu Tips: नवरात्रि का पावन समय चल रहा है. इस समय हर जगह मां दुर्गा के 9 रूपों की पूजा की जा रही है. शास्त्रों में इस बात का वर्णन है कि मां दुर्गा घर उसी घर में वास करती हैं, जहां पर साफ सफाई होती है. ऐसे में घर में नवरात्रि के दौरान साफ सफाई का विशेष ध्यान दें.

दरअसल कहा जाता है कि जिस घर में नियमित साफ सफाई होती है वहां सकारात्मक उर्जा का प्रवाह होता है. वहीं, अगर घर में सकारात्मक उर्जा का प्रवाह होगा तो घर की तरक्की काफी तेजी से होती है. माना जाता है कि अगर घर मे नकारात्मक उर्जा रहे, तो घर के सदस्य बीमार रहते हैं, घर में सदस्यों के बीच मन मुटाव रहता है. पूरा घर अस्त व्यस्त रहता है.

इन सब से पार पाने के लिए घर में सकारात्मक उर्जा का प्रवाह काफी आवश्यक है. घर में सकारात्मक उर्जा के प्रवाह के लिए आपको अपने घर में कुछ बातों का ध्यान देना चाहिए जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. वास्तु के अनुसार घर के अंदर इन बातों का ध्यान रखें. नवरात्रि के दौरान इन बातों का विशेष ध्यान रखें.

यह भी पढ़ें- Navratri Recipes: कुट्टू की पूड़ी से हो गए हैं बोर! ट्राई करें स्‍वादिष्‍ट पकौड़े, एनर्जी से रहेंगे भरपूर

घर की सफाई का रखें ध्यान
घर में शांति और सकारात्मक उर्जा बनाए रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि घर में नियमित रूप से साफ सफाई हो. घर में रखने वाली वस्तुओं के लिए एक नियमित स्थान हो जहां पर उनको रखा जाए. घर की सभी चीजें जब ऑर्गनाइज्ड रहेंगी तो घर दिखने में भी अच्छा लगेगा और एक पॉजीटिव एनर्जी भी आएगी.

क्लिक करें-

Miraculous Temple: बहुत चमत्कारी है मां भगवती का यह धाम, दर्शन करने से हासिल होती है राजगद्दी

परिवार के सदस्य जरुर करें बात
आज के सोशल मीडिया के दौर में देखा जा रहा है कि घर में लोग एक दूसरे से काफी दूरी बनाए हुए हैं. घर में मौजूद होने के बाद भी एक दूसरे से लोग बात नहीं कर रहे हैं. अगर परिवार के सदस्य आपस में बात नहीं करेंगे तो आपसी मनमुटाव बढ़ेगा, जिससे निगेटिव एनर्जी का प्रहाव घर में बढ़ने लगेगा. घर में इस बात का ध्यान रखें कि सभी सदस्य एक दूसरे से बात करें और एक दूसरे के प्रति अंडरस्टैंडिंग रखें.

घर में शोर शराबा से बचें
घर के किसी भी कोने में शोर नहीं मचाना चाहिए. कहा जाता है कि घर में शांत वातावरण होने से काफी सकारात्मक उर्जा का प्रवाह होता है. ऐसे में घर में मेडिटेशन, योग, वर्कआउट काफी अच्छे से किया जा सकता है.

Latest News

18 May 2024 Ka Panchang: शनिवार का पंचांग, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

18 May 2024 Ka Panchang: हिंदू धर्म में किसी भी कार्य को करने से पहले शुभ और अशुभ मुहूर्त...

More Articles Like This