Anant Chaturdashi 2023: आज मनाया जा रहा है अनंत चतुर्दशी का पर्व, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Anand Chaturdashi 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन अनंत चतुर्दशी का पर्व मनाया जाता है. इसे अनंत चौदस के नाम से भी जाना जाता है. ऐसी मान्यता है कि अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा आराधना करने से सभी रोग कष्ट दूर हो जाते हैं और अनंत पुण्य की प्राप्ति होती है. इस साल अनंत चतुर्दशी का पर्व आज मनाया जा रहा है. आइए जानते हैं पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्व…

कब है अनंत चतुर्दशी (Anand Chaturdashi 2023 Date)
हिंदू पंचांग के अनुसार अनंत चतुर्दशी तिथि की शुरुआत 27 सितंबर को 10 बजकर 18 मिनट पर हो चुकी है है. वहीं, तिथि का समापन अगले दिन यानी 28 सितंबर को शाम को 6 बजकर 26 मिनट होगा. हिंदू धर्म में उदयातिथि सर्वमान्य होती है. इसलिए अनंत चतुर्दशी का व्रत 28 सितंबर यानी आज रखा जा रहा है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 6 बजकर 12 मिनट से शाम के 5 बजकर 40 मिनट तक है.

ये भी पढ़ेंः Vrat Tyohar List: कब है नवरात्रि, दशहरा और शरद पूर्णिमा? जानिए अक्टूबर माह के व्रत-त्यौहार

अनंत चतुर्दशी पूजा महत्व
अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान श्री हरि विष्णु के अनंत रूप की पूजा की जाती है. विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना भी बेहद शुभ होता है. अनंत चतुर्दशी के दिन सत्यनारायण व्रत और कथा कराने से विशेष लाभ होता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन गंगा स्नान और दान से अनंत पुण्य की प्राप्ति भी होती है. इसके साथ ही इस दिन भगावन विष्णु की पूजा करने से मनुष्य के सभी कष्ट और संकट दूर हो जाते हैं.

ये भी पढ़ेंः Ajab Gajab: यहां मेहमानों के साथ पत्नी को है सुलाने की परंपरा, लड़कियों को होती है ये आजादी!

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

आगरा-दिल्ली और कानपुर में IT के छापे, जूते बनाने वाली कंपनी से 40 करोड़ जब्त

IT Raids: दिल्ली और यूपी में कई स्थानों पर गुरुवार (18 मई) को छापे मारे. आगरा में जूते बनाने वाली...

More Articles Like This