Chanakya Niti: सफलता की सीढ़ी चढ़ने के लिए अपनाएं ये चाणक्‍य मंत्र, हर कदम पर मिलेगी कामयाबी

Must Read

Chanakya Niti For Success: महान विद्वान आचार्य चाणक्‍य को अर्थशास्‍त्र और नीतिशास्‍त्र का जनक माना जाता है. आचार्य चाणक्‍य न केवल कुशल राज‍नीतिज्ञ थे बल्कि उनके पास समाज के हर विषय का भी गहन ज्ञान और अंतर्दृष्टि थी. इन्‍होंने अपने नीति शास्त्र में मनुष्य के जीवन से जुड़ी कई पहलुओं के बारे में बताया है. आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई नीतियां आज भी मनुष्‍य के लिए उपयोगी सिद्ध होती है. उनकी नीतियां लोगों को सही मार्ग पर ले जाती हैं.

कई बार ऐसा होता है कि हम किसी काम को करने में अपना जी जान लगा देते हैं, इसके बावजूद भी हम उसमें सफल नहीं हो पाते. चाणक्‍य नीति के अनुसार, असफलता के पीछे स्वयं व्यक्ति का ही हाथ होता है. इसलिए आचार्य चाणक्‍य ने अपनी नीति शास्त्र में ऐसे कई मंत्र बताए हैं, जिसका पालन करके मनुष्‍य अपनी असफलता को सफलता में आसानी से बदल सकता है. तो आइए जानते हैं वो मंत्र कौन से हैं… 

आत्मविश्वास

चाणक्‍य नीति के मुताबिक, मनुष्य के जीवन की सबसे बड़ी पूंजी उसका आत्मविश्वास होता है.  खुद पर विश्‍वास करने वाले लोग कभी भी किसी काम में असफल नहीं होते. आत्मविश्वास होने पर कोई भी व्यक्ति कठिन से कठिन परिस्थितियों का सामना आसानी से कर सकता है.

मेहनत
आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि मेहनत करने वाले लोग कभी भी जीवन में असफल नहीं होते हैं. एक न एक दिन मेहनत का फल अवश्य मिलता है, इसलिए कभी भी मेहनत करने से न कतराएं. चाणक्‍य नीति के अनुसार, कड़ी मेहनत ही सफलता का ही मूल मंत्र होता है.

ज्ञान
आचार्य चाणक्य के अनुसार, किसी प्रकार से अर्जित किया गया ज्ञान कभी भी बेकार नहीं जाता है, फिर चाहे वह किताबी ज्ञान हो या किसी काम को करने से मिला तजुर्बा. एक न एक दिन आपका यह तजुर्बा जरूर काम आता है.

धन

आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि जीवन में अच्छा और बुरा समय आता जाता रहता है, लेकिन पैसे की जरूरत हमेशा होती है. इसलिए जीवन में सफलता पाने के लिए हमेशा आपके पास अतिरिक्त धन होना चाहिए. 

सतर्कता

चाणक्‍य नीति बताती है कि जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पाने के लिए सतर्कता बहुत जरूरी है. आप जहां भी रहें या जो भी काम करें आंख कान खोल के रखें. सतर्क रहने वाला इंसान जीवन में कभी भी असफल नहीं होता है.   

Latest News

6 मई से BJP विधायक राजेश्वर सिंह निकालेंगे संकल्प पद यात्रा, “एक्स” पर पोस्ट कर दी जानकारी

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) 400 पार का नारा लेकर चुनावी प्रचार अभियान में...

More Articles Like This