दिवाली में घर की सफाई के दौरान इन चीजों का मिलना है शुभ, बरकत का देते हैं संकेत

Must Read

Diwali 2023: सनातन धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है दिवाली (Diwali 2023). दीपोत्सव का ये पर्व हर साल कार्तिक मास की अमावस्या तिथि का बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन सुख-समृद्धि की प्राप्ति के लिए मां लक्ष्मी की पूजा का विधान है. मान्यता है कि, जिस घर में साफ-सफाई रहती है, उसी घर में माता लक्ष्मी का आगमन होता है. ऐसे में लोग कई दिन पहले से ही तैयारियां शुरू कर देते हैं.

वास्तु शास्त्र में दिवाली की सफाई से भी जुड़ी एक मान्याता है. जिसके अनुसार इस दौरान सफाई करते वक्त कुछ चीजों का मिलना अत्यंत लाभकारी माना जाता है. ये चीजें इस बात का संकेत देती हैं कि मां लक्ष्मी की आप पर खूब कृपा बरसने वाली है. आइए जानते हैं सफाई के दौरान किन चीजों का मिलना है शुभ…

नोट या सिक्के
वास्तु शास्त्र के अनुसार, दिवाली की सफाई करते वक्त यदि आपको अलमारी, पुराने कपडे़ या पर्स में से पैसे मिल जाए तो ये अत्यंत शुभ होता है. ये इस बात का संकेत देता है कि जल्द ही आप पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसने वाली है. अगर आप उन पैसों को धार्मिक कार्यों में इस्तेमाल करते हैं तो आपको धन लाभ होगा.

ये भी पढ़ें- Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदकर करें ये उपाय, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

कौड़ी
वास्तु शास्त्र के अनुसार, दिवाली की सफाई करते वक्त कौड़ी मिलना बेहद शुभ माना जाता है. कौड़ी मां लक्ष्मी का प्रतीक होता है. उसे साफ पानी से धोकर अपने पूजा घर में रखना चाहिए. ऐसा करने से घर में खूब बरकत आती है.

लाल कोरा कपड़ा
वास्तु शास्त्र के अनुसार, दिवाली की सफाई करते वक्त लाल रंग का कपड़ा मिलना धन की देवी माता लक्ष्मी की प्रसन्नता को दर्शाता है. माना जाता है कि लाल रंग मां लक्ष्मी का प्रिय है. इसका मिलना इस बात की ओर इशारा करता है कि जल्द ही आपका भाग्य चमकने वाला है और आपको सारे कर्ज से छुटकारा मिलेगा.

चावल
वास्तु शास्त्र के अनुसार, दिवाली की सफाई करते वक्त चावल का मिलना बेहद शुभा माना जाता है. देवताओं का ये प्रिय अनाज होता है. अचानक चावल का मिलना सौभाग्य का संकेत है. चावल को भूलकर भी नहीं फेंके.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

आगरा-दिल्ली और कानपुर में IT के छापे, जूते बनाने वाली कंपनी से 40 करोड़ जब्त

IT Raids: दिल्ली और यूपी में कई स्थानों पर गुरुवार (18 मई) को छापे मारे. आगरा में जूते बनाने वाली...

More Articles Like This