Diwali 2023: आज के दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना नाराज हो जाएंगी मां लक्ष्मी

Must Read

Diwali 2023: सनातन धर्म में दिवाली के त्योहार का विशेष महत्व होता है. हर साल कार्तिक मास की अमावस्या तिथि के दिन दीपोत्सव का ये पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन धन-धान्य की प्राप्ति के लिए मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा की जाती है. माना जाता है कि, मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए दिवाली का समय सबसे सर्वश्रेष्‍ठ होता है. वहीं, शास्त्रों के अनुसार, इस दिन कुछ की गईं गलतियां हमारे जीवन पर बुरा प्रभाव डाल सकती हैं. आइए आपको विस्तार से बताते हैं कि दिवाली के दिन कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए…

बड़ी दिवाली के दिन भूलकर भी ऐसा कोई काम न करें, जिससे मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाएं, क्योंकि मान्याता है कि इस खास दिन पर धन की देवी माता लक्ष्मी का आगमन होता है और वो अपने भक्‍तों को आशीर्वाद देती हैं. मां को इस दिन नाराज करने का मतलब है कि अपने जीवन में दुख को न्‍योता देना.

ताश-जुआ ना खेलें
कई जगह दिवाली की रात ताश या जुआ खेलने की परंपरा होती है. हालांकि, दिवाली के पवित्र दिन जुआ खेलना अशुभ होता है. ये एक ऐसा खेल है जिसमें भगवान को भी मुसीबतों का सामना करना पड़ा था. शास्त्रों के अनुसार, भूलकर भी दिवाली के दिन ताश-जुआ नहीं खेलना चाहिए.

ये भी पढ़ें- November Vrat Tyohar 2023: कब है दिवाली, छठ और देवउठनी एकादशी? जानिए नवंबर माह के सभी व्रत त्यौहार

तन-मन रखें शुद्ध
शास्त्रों के अनुसार, दिवाली के दिन महिलाओं का सम्मान करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. इस दिन किसी भी महिला का अपमान नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से जीवन में कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस दिन तन-मन को शुद्ध रखना चाहिए. वहीं, पति-पत्नी को ब्रह्मचर्य का पालन करना भी जरूरी होता है.

तामसिक चीजों का सेवन न करें
शास्त्रों के अनुसार, दिवाली के दिन भूलकर भी तामसिक भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए. इस दिन शराब या नॉनवेज खाने से मां लक्ष्‍मी नाराज हो सकती हैं. माना जाता है कि ऐसे घर में कभी भी मां लक्ष्मी का आगमन नहीं होता है.

घर में अंधेरा ना रखें
शास्त्रों के अनुसार, दिवाली के दिन कभी भी अपने घर में अंधेरा नहीं रखना चाहिए. इस दिन मां लक्ष्मी का आगमन होता है. इसलिए हर घर के हिस्से में उजाला करके रखें. दिवाली को आपको रात के वक्त भी लाइट जलाकर सोना चाहिए.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तीसरे चरण की पोलिंग संपन्न, जानिए कितने प्रतिशत पड़े वोट

Lok Sabha Election 3rd Phase Poll: देश में इस समय लोकतंत्र का महापर्व चल रहा है. लोकसभा चुनाव के...

More Articles Like This