Diwali Upay: आज रात चुपके से करें ये उपाय, मां लक्ष्मी करेंगी धन की बरसात

Must Read

Diwali 2023 Remedy: हर साल कार्तिक माह के अमावस्या के दिन दिवाली (Diwali) का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. आज यानी 12 नवंबर, रविवार को दिवाली का त्यौहार मनाया जा रहा है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, दिवाली के दिन धन और ऐश्वर्य की प्राप्ति के लिए मां लक्ष्मी के साथ कोषाध्यक्ष कुबेर की विधिवत पूजा की जाती है. धन की मनोकामना के लिए कुछ लोग विशेष उपाय भी करते हैं. ऐसे में वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में कुछ खास नियम बताए गए हैं, जिन्हें अपनाने से धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है.

भगवान विष्णु और लक्ष्मी जी की पूजा
दिवाली के दिन मध्य रात्रि में जब सिंह लग्न हो, उस दौरान आप लाल वस्त्र धारण करके मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की तस्वीर के सामने शुद्ध घी का दीपक जला लें. इसके बाद आप 11 बार श्रीसूक्त का पाठ करें. ये अत्यंत शुभ होता है और मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

गणेश जी के साथ भगवान विष्णु की पूजा
दिवाली के दिन लक्ष्मी-गणेश की विशेष पूजा की जाती है. अगर आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो, उस दिन भगवान विष्णु की भी पूजा अवश्य करें.

ये भी पढ़ें- Deepak Jalane Ke Niyam: दिवाली पर भूलकर भी ना जलाएं इस दिशा में दीपक, वरना हो जाएंगे कंगाल

तुलसी के पत्तों की माला अर्पित करें
दिवाली के दिन लक्ष्मी-विष्णु की मंदिर में जाकर पोशाक दान करें. इसके बाद मां लक्ष्मी के चरणों में धूपबत्ती जला दें. आप उनका निवास स्थाई करने के लिए उन्हें तुलसी के पत्तों की माला चढ़ाएं.

सुहाग की सामग्री दिलवाएं
इस दिन आप अपनी पत्नी से किसी गरीब सुहागन को सुहाग की सामग्री दान करें. ध्यान रहे कि उसमें इत्र या परफ्यूम शामिल हो.

किन्नरों से एक सिक्का लें
दिवाली की रात में आप किन्नरों को कुछ दान करके, उनके हाथ से एक सिक्का लें. इसके बाद उस सिक्के को अपने घर की तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से दिनों-दिन धन की बढ़ोत्तरी होती है.

मां लक्ष्मी को आकर्षित करने वाली वस्तुएं
दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की अराधना करते वक्त उन्हें शंख, सोने या चांदी का सिक्का, गोमती चक्र, हकीक पत्थर, जैसी आकर्षक वस्तु अर्पित कर दें. इसके अलावा आप सुहाग सामग्री, कुबेर यंत्र, श्री यंत्र, कमलगट्टा, चरण पादुकाएं, कनकधारा यंत्र, इत्यादि भी रख दें.

(Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी समान्य जानकारियों और मान्यताओं पर आधारित है, इसकी पुष्टी The Printlines नहीं करता है.)

Latest News

COVID-19 New Variant: तेजी से फैल रहा है COVID-19 का नया वैरिएंट FLiRT, ये लक्षण दिखते ही हो जाएं सावधान

COVID-19 New Variant FLiRT is Spreading in America: कोरोना महामारी ने जिस तरह से साल 2020 में पूरी दुनिया...

More Articles Like This