Hair Care Routine: बालों के लिए रामबाण है ये बीज, जानें इस्‍तेमाल करने का तरीका

Must Read

Flax seeds For Hair: आजकल की खराब जीवनशैली और गलत खान-पान का सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है. शरीर के साथ ही बालों की कई तरह की समस्याएं सामने आने लगती हैं. खास तौर पर बात करें बदलते मौसम की तो इसमें बालों का ध्यान रखना बहुत जरूरी हो जाता है, नहीं तो बाल झड़ने लगते हैं और काफी ड्राई हो जाते हैं. ऐसे में हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे जो बालों के लिए रामबाण है.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं, अलसी के बीज की. इसे फ्लैक्सीड के नाम से भी जाना जाता है, यह ना केवल खाने बल्कि बालों को स्‍ट्रांग, स्मूथ और शाइनी बनाता है. अलसी का बीज प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी, मैगनीशियम, मैंगनीज और सेलेनियम आदि जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है. यहा बालों (flax seeds For Hair) के लिए काफी लाभदायक हैं. इसलिए आज हम आपको बालों में इसका इस्तेमाल कैसे करना है, बताएंगे.

इसके इस्तेमाल के लिए चाहिए ये सामान

-2 बड़े चम्मच अलसी का बीज यानी फ्लैक्सीड
-1 कप पानी
-1 छोटी चम्मच एलोवेरा जेल
-1 चम्मच कोकोनट ऑयल
-आवश्यकता अनुसार एसेंशियल ऑयल

इस्तेमाल करने की विधि

अगर आप अपने बालों में अलसी के बीजों का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले पानी को उबाल कर उसमें दो बड़े चम्मच अलसी के बीज डालें. अब इसे 7 से 8 मिनट तक अच्छे से उबालें. जब पानी गाढ़ा होने लगे तो इसे छलनी के मदद से अच्‍छे से छान लें.

अब इस छाने हुए पानी में एक छोटी चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच कोकोनट ऑयल मिक्‍स करें. इन सब चीजों को मिलाने के बाद इसके कुछ बूंदे एसेंशियल ऑयल की डालें. इस बीज का स्मूद पेस्ट बन कर तैयार हो जाएगा.  

बालों में ऐसे करें अप्‍लाई

इसको बालों में लगाने के लिए सबसे पहले अपने बालों को छोटे-छोटे भागों में बांट लें. इसके बाद इसे बालों में लगाएं. अच्छी तरह से बालों में लगाकर इसे कम से कम 20 मिनट के लिए छोड़ दें. नियत समय बाद आप बालों को शैंपू से वाश कर लें.

मिलते हैं ये लाभ

जिसके हेयर कर्ली है उसके लिए ये बेहद फायदेमंद है. घुंघराले बालों की स्मूदनेस को बरकरार रखने के लिए अलसी के बीज के पेस्‍ट को जरूर लगाए. साथ ही अलसी के बीजों में विटामिन, पोषक तत्व और हेल्दी फैट का मिश्रण होता है, जिसकी वजह से बालों का झड़ना बहुत कम हो जाता है. इससे बाल स्ट्रेट भी नजर आत हैं.  

 ये भी पढ़ें :- Lifestyle: बच्चों में दिखें ये लक्षण, तो न करें नजरअंदाज, हो सकती है यह गंभीर बीमारी

Latest News

More Articles Like This