Hartalika Teej: हरतालिका तीज पर बन रहा विषेश संयोग, भूलकर भी न करें ये कार्य

Must Read

Hartalika Teej Vrat: आज देशभर में हरतालिका तीज मनाया जा रहा है. कहीं-कहीं इसे तीजा के नाम से भी जाना जाता है. हरतालिका तीज का व्रत भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर रखा जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सबसे पहले मां पार्वती ने भगवान शिव को पति रूप में पाने के लिए इस व्रत केा किया था. इस व्रत में सुहागिन महिलाएं निर्जला व्रत रखते हुए शिव-पार्वती की पूजा करती हैं.

इस दिन भोलेनाथ का अभिषेक प्रदोष काल में किया जाता है, इसके साथ ही मां पार्वती और गणेश जी की भी पूजा की जाती है. कहा जाता है कि इस व्रत के प्रभाव से सौभाग्य में वृद्धि होती है. हरतालिका तीज का पूजन बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. 

हरतालिका तीज पर बना विशेष योग

इस वर्ष हरतालिका तीज पर बहुत ही शुभ और विशेष योग बना हुआ है. आज हरतालिका पर चित्रा और स्वाति नक्षत्र के योग के साथ रवि और इंद्र योग बना हुआ है. रवि योग 18 सितंबर को दोपहर 12:08 मिनट पर शुरू हो जाएगा जो 19 सितंबर को सुबह 06:08 मिनट तक चलेगा. वहीं इंद्र योग सुबह से शाम तक रहेगा। 

हरतालिका तीज के पूजा का शुभ मुहूर्त

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शुभ मुहूर्त में किसी भी तरह की पूजा करने पर उसका शुभ फल जरूर प्राप्त होता है. आज हरतालिका तीज पर शुभ मुहूर्त में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा जरूर करें.

  • हरतालिका तीज पर पूजा के लिए सुबह 06.07 से सुबह 08.34 मिनट तक शुभ मुहूर्त है.
  • वहीं प्रदोष काल में चार प्रहर की पूजा शाम 06.23 मिनट से शुरू हो जाएगी.

पहला प्रहर – शाम 06.23 – रात 09.02

दूसरा प्रहर –  रात 09.02 – प्रात: 12.15, 19 सितंबर

तीसरा प्रहर – प्रात: 12.15 – प्रात: 03.12 (19 सितंबर)

चौथा प्रहर – प्रात: 03.12 – सुबह 06.08 (19 सितंबर)

हरतालिका तीज व्रत का पूजा मंत्र 

हिंदू धर्म ग्रंथों में किसी भी पूजा-अनुष्ठान में मंत्रों के जाप का विशेष महत्व होता है. मंत्र जाप से भगवान जल्द प्रसन्न होते हैं और पूजा का पूरा फल प्राप्त होता है. आज हरतालिका तीज के मौके पर सुहागिन महिलाओं को शिव-पार्वती की पूजा में मंत्र ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जप करना चाहिए. इस मंत्र के साथ-साथ देवी शक्ति को प्रसन्न करने के लिए देवी मंत्र का जप भी करें.
देवी मंत्र – गौरी मे प्रीयतां नित्यं अघनाशाय मंगला। सौभाग्यायास्तु ललिता भवानी सर्वसिद्धये।।

इस दिन राशिनुसार करें ये उपाय

मेष, सिंह और धनु राशि-  आज हरतालिका तीज पर मेष, सिंह और धनु राशि के सुहागिन महिलाओं को लाल चुड़ियां, सिंदूर और बिंदी अर्पित करें.

वृषभ, कन्या और मकर राशि- इस राशि की महिलाओं को मां पार्वती को इत्र, सुगंध और लाल वस्त्र अर्पित करें.

मिथुन, तुला और कुंभ- इन राशि की महिलाओं को चांदी की बिछिया अर्पित करना शुभ होगा.

कर्क, वृश्चिक और मीन राशि- इन राशि की सुहागिन महिलाओं को आज के दिन मां पार्वती को लाल फूल जरूर अर्पित करें.

इस दिन भूलकर भी न करें ये काम

सुहागिन महिलाओं के लिए हरतालिका तीज व्रत का विशेष महत्व होता है. हरतालिका तीज का व्रत निर्जला रखा जाता है और इसमें कई तरह के नियमों का पालन करना होता है. हरतालिका तीज व्रत के दौरान दिन में सोने से बचें. इस दिन रात भर जागकर शिव जी और मां पार्वती की पूजा व भजन करें. ऐसी मान्यता है कि यदि व्रत के दौरान कोई सोता है तो उसे व्रत का पूर्ण फल नहीं मिलता है.

Latest News

Germany on Russia: जर्मनी ने रूस पर लगाया साइबर हमले का आरोप, परिणाम भुगतने की भी दे डाली चेतावनी

Germany on Russia: यूक्रेन पर हमलों के बाद से ही जर्मनी और रूस के संबंध तनावपूर्ण थे. इसी बीच...

More Articles Like This