Heart Break Healing: ब्रेकअप के बाद नहीं होगा गम का एहसास, इन टिप्स से जिएंगे सुकून भरी जिंदगी

Must Read

Heart Break Healing Tips: ब्रेकअप, पैचअप, हुकअप के जमाने में आज भी कुछ लोग सच्चे दिल से किसी से प्यार करते हैं. ऐसे प्यार में लोग एक-दूसरे के साथ जीवन बिताने का वादा करते हैं, लेकिन जब उन्हें इस रिश्ते में धोखा मिल जाता है तो, उनके लिए इसके परिणामों से निपटना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. बेइंतहा मोहब्बत के बाद धोखा मिलना लोगों के लिए सदमे से कम नहीं होता है.

ज्यादातर लोग इस दर्द से उबर नहीं पाते हैं, जिसका अंजाम बेहद घातक होता है, लेकिन जो हो गया, उसे लेकर अतीत में चिपके रहने से अच्छा है, जिंदगी में सुचारू रूप से आगे बढ़ना. अगर आप भी इस दर्द से गुजर रहे तो, हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसकी मदद से आप उस स्थिति से उबर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि ब्रेकअप के बाद क्या करना चाहिए…

ब्रेकअप के दर्द से उबरने के लिए करें ये काम

खुद का रखें ख्याल
ब्रेकअप के बाद अक्सर लोग अपना ख्याल रखना भूल जाते हैं. जिसके कारण शारीरिक और मानसिक तनाव बढ़ने लगता है. ऐसे में आत्म-देखभाल बहुत जरूरी है. खुद का ख्याल रखने के लिए प्रतिदिन सुबह व्यायाम करें. पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन करें. रात में अच्छी नींद लें. इसके अलावा खुद से प्यार करें. देर तक स्नान करें. बाहर घूमने जाएं. जितना हो सके उतना खुद को पॉजिटिव रखें. इससे आप स्वस्थ्य रहेंगे और ब्रेकअप या तनाव भी आपको नहीं सताएगा.

अपनी भावनाओं को व्यक्त करें
ब्रेकअप के बाद लोग किसी और से अपनी भावना व्यक्त नहीं कर पाते हैं. वो सारी बातें अपने ही भीतर दबा कर रखते हैं. ऐसा करने से आप डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि अपनी भावनाओं को बाहर आने दें. अगर आप दूसरे से बात नही कर पा रहे तो, अपनी उदासी, दर्द, अच्छी-बुरी यादों को डायरी में लिख डालें. इससे आपका दर्द कम हो जाएगा और आपको सुकून भी मिलेगा.

ये भी पढ़ें- Honeymoon Destination: सर्दियों में हनीमून डेस्टिनेशन की है तलाश? पार्टनर के साथ इन जगहों को करें एक्‍सप्‍लोर

अकेले ना बैठें
हर किसी को इस स्थिति में इमोशनल सपोर्ट की जरूरत होती है. इसलिए कभी भी खुद को एक कमरे में बंद ना रखें. इससे आपके दिमाग में वहीं पुरानी बातें घूमती रहेंगी. ऐसे में बाहर निकलें. छोटे-छोटे बच्चों के साथ खेलें. अपने दोस्त, परिवार के लोगों से गले मिलें. इससे आपका दिल हल्का होगा. इसके अलावा आपको जिस भी काम को करने में मजा आता है, उसे करने की कोशिश करें. इससे आप तुरंत पुरानी यादों से उबर जाएंगे.

गाना सुनें
ब्रेकअप के बाद गाना सुनना एक अच्छी थैरेपी मानी जाती है. आप अपने मन पसंद गाने सुन सकते हैं. उससे आपका गम दूर होगा और आप हल्का महसूस करेंगे. संगीत रिलेक्स करने मदद करता है.

Latest News

Maharashtra News: रायबरेली में बड़ी पराजय का सामना करने जा रहे हैं राहुल गांधी: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व  उपमुख्यमंत्री, भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद दिनेश शर्मा ने शिर्डी लोकसभा...

More Articles Like This