Hair Care: काले, लंबे और घने बालों की है चाह, यूज करें ये आयुर्वेदिक पाउडर, मिलेंगे गजब के फायदे

Must Read

Hair Care Tips: चाहें लड़का हो या लड़की काले, लंबे और घने बाल हर किसी को पंसद है. शायद ही कोई ऐसा व्‍यक्ति होगा, जिसे पंसद ना हो. हर कोई चाहता है कि बढ़ती उम्र मे भी काले और घने बाल बनें रहें. इसके लिए लोग बाजार में मिलने वाले तरह-तरह के प्रोडक्‍ट यूज करते है. हालांकि बाजार में मिलने वाले प्रोडक्‍ट केमिकलयुक्‍त होते है. ये बालों को फायदा देने के बजाय नुकसान पहुंचा सकते है.

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक पाउडरों के बारे में बताएंगे, जिनसे आप बाल वॉश कर सकते हैं. इन आयुर्वेदिक पाउडरों के इस्‍तेमाल से आपको बाल संबंधी कई परेशानियों के निजात मिल सकता है.

इन आयुर्वेदिक पाउडरों का करें इस्‍तेमाल
बालों के लिए शिकाकाई, आंवला और रीठा पाउडर बेहद कारगर होते है. आज हम आपको इन पाउडरों से बाल धोने का सही तरीका बताएंगे. इसके इस्तेमाल से आपको कई परेशानियों से राहत मिलेगी. आपके बाल काले, घने और स्‍ट्रांग बनेंगे.

इस्‍तेमाल करने का तरीका

सबसे पहले तीनों पाउडरों को बराबर मात्रा में निकाल कर अलग रख दें. इसके बाद एक बर्तन में पानी उबाल लें. फिर उबले पानी में तीनों पाउडरों को मिलाएं. जब पानी ठंडा हो जाए तो उससे बालों को धो लें. बता दें कि इस घोल से आपके सिर पर झाग बनने लगेगा. इसके बाद आप ठंडे पानी से बाल धो लें.

 गंदगी को दूर करने में मददगार

इन आयुर्वेदिक पाउडरों का इस्‍तेमाल करने से बाल सिल्‍की और शाइनी बनेंगे. इससे बाल को नियमित रूप से धोएंगे, तो आपके सिर की जड़ों पर जमने वाले अतिरिक्त तेल की समस्‍या से राहत मिलेगी. ये आयुर्वेदिक पाउडर बालों में जमने वाली गंदगी को दूर करने में काफी मददगार रहते हैं. इनके इस्तेमाल से बाल मजबूत होते है.  

दूर होगी बाल झड़ने की समस्‍या
अगर आपके बाल ज्यादा झड़ रहे हैं तो आपको इन आयुर्वेदिक पाउडरों का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे बाल झड़ने की समस्‍या से निजात मिलती है. साथ ही आपके बाल घने होते हे.  

दोमुंहे बालों से मिलेगी राहत
ये पाउडर दोमुंहे बालों की समस्‍या से राहत दिलाते है. अगर आपके भी बाल काफी ज्यादा दोमुंहे हो गए हैं तो ये आयुर्वेदिक पाउडर आपकी इस समस्या को दूर करने में मददगार हैं.  

Latest News

मधुर वाणी, स्नेह, सद्भाव और सेवा द्वारा जो सबको आनंद प्रदान करे उसका नाम है नन्द: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, नन्द-यशोदा- मधुर वाणी, विनय, सरलता, स्नेह, सद्भाव और सेवा...

More Articles Like This