Karwa Chauth Tips: करवा चौथ पर ये टोटके पति-पत्‍नी को लाएंगे और करीब, वैवाहिक जीवन से जूड़ी हर परेशानी होगी दूर

Must Read

Karwa Chauth Tips To Married Life: सुहागिन महिलाओं का त्‍योहार करवा चौथ जल्‍द ही आने वाला है. इस दिन सुहागिनें अपनी पति की दीर्घायु के लिए व्रत रखती है. वहीं कुछ कुंवारी कन्‍याएं मनचाहा पति पाने के लिए व्रत करती है. मान्‍यता है कि पति-पत्‍नी का रिश्‍ता सात जन्‍मों का होता है. हर महिला चाहती है कि उसका वैवाहिक जीवन खुशहाल हों, पति पत्‍नी के बीच कभी कड़वाहट न आए.

लेकिन ये रिश्‍ता ऐसा है कि अक्‍सर किसी न किसी बात को लेकर विवाद हो ही जाता है. ऐसे में करवा चौथ के दिन कुछ टोटके करने की मान्‍यता है. कहा जाता है कि इस दिन कुछ उपाय करने से पति-पत्‍नी के बीच कभी भी विवाद नहीं होता. उनके बीच की कड़वाहट जिंदगीभर के लिए दूर हो जाती है. हमेशा एक दूसरे के बीच प्‍यार बरकरार रहता है. तो आइए इन टोटकों के बारे में जानते हैं…

  • करवा चौथ के दिन करें ये उपाय
    करवा चौथ के दिन कलश में सफेद फूल डालकर चंद्र देव को अर्घ्‍य देने से पति पत्नी के बीच की कड़वाहट दूर होती है.
  • यदि पति-पत्नी के बीच प्‍यार धीरे धीरे कम हो रहा है या वैवाहिक जीवन में समस्या आ रही है तो जल के कलश में सफेद चंदन और पीला फूल डालकर करवा चौथ को चंद्र देव को अर्घ्य दें. ऐसा करने पति पत्‍नी के बीच प्यार बना रहता है.
  • अगर पति-पत्नी के बीच पहले जैसा प्यार नहीं है या प्रेम धीरे-धीरे कम हो रहा है, तो करवा चौथ के दिन 11 गोमती चक्र को लाल रंग की सिंदूर के डिब्बे में रखकर कहीं छुपा दें. इस टोटके को करने से पत्नी-पति में पहले जैसा प्यार हो जाता है. आपका पूरा जीवन खुशहाल रहेगा.  

ये भी पढ़े :- Karwa Chauth: इन चीजों के बिना अधूरी है करवा चौथ की पूजा, यहां देखें सामग्री की लिस्‍ट

  • ज्‍योतिष शास्‍त्र के मुताबिक, करवा चौथ के दिन ऊं श्री गणधिपतये नम: का जाप करें और भगवान श्रीगणेश को हल्दी का गांठें अर्पित करें. ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ता है. 
  • करवा चौथ के दिन गौरी पुत्र गजानन को दुर्वा के साथ 21 गुड़ की गोलियां बनाकर अर्पित करने से वैवाहिक जीवन में मधुरता आती है. माना जाता है कि इससे पति-पत्नी में कभी वियोग की भावना पैदा नहीं होगी.
  • अगर साथी के हावभाव में बदलाव दिखता है तो करवा चौथ के दिन 5 बेसन के लड्‌डू, आटा-शक्कर के बने 5 पेडे़, 5 केले और 250 ग्राम चने की भीगी दाल गाय को खिलाएं. ऐसा करने से पति पत्‍नी हमेशा एक दूसरे के सहयोगी रहेंगे.
  • करवा चौथ के दिन गणपति को घी-गुड़ का भोग लगाने से पैंसों की तंगी दूर होती है. अगर आपके पास पैसे तो आते है, लेकिन टिकता नहीं है तो इस दि‍न गणपति बप्‍पा को घी गुड़ का भोग लगाएं और अपनी समस्‍या के निवारण के लिए प्रार्थना करें. इसके बाद घी गुड़ को किसी गाय को खिला दें. माना जाता है कि ऐसा करने से आपके घर में मां लक्ष्मी का वास होगा.
  • वैवाहिक जीवन में प्‍यार और रिश्‍ते को मजबूत बनाएं रखने के लिए करवा चौथ के दिन हाथ में कम से कम एक पीले रंग की चूड़ी जरूर पहनें.

ये भी पढ़े :-

(Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)  

Latest News

Horoscope: इन दो राशियों को मिलेगा भाग्य का साथ, जानिए शनिवार का राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 18 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This