Lok Sabha Elections: मौसम उड़ाएगा प्रत्याशियों के चेहरे का नूर, मलाईदार कुर्सी के लिए बहाएंगे पसीना

Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Lok Sabha Elections 2024: कहा जाता है कि परिश्रम का फल मीठा होता है. मौसम का तेवर जिस हिसाब से चल रहा है, उससे इस बार लोकसभा का चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों को भी काफी परिश्रम करना पड़ेगा. भीषण गर्मी और तेज धूप से उनके चेहरे का नूर गायब हो जाएगा. मलाईदार कुर्सी पाने के लिए भीषण गर्मी और तेज धूप के बीच नेता जी को मतदाताओं के दरवाजे की खाक छाननी पड़ेगी. नेता जी की चुनावी नैया पार लगाने के लिए उनके साथ चुनाव प्रचार का चप्पू चलाने वाले समर्थकों को भी पसीना बहाना पड़ेगा.

सात चरणों में होगा मतदान
भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव-2024 के तारीखों का ऐलान 27 मार्च किया थ. सात चरणों में मतदान कराया जाएगा. एक तरफ जहां भाजपा, कांग्रेस और बसपा ने कई सीटों पर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है, वहीं कई सीटों पर अभी तक इन पार्टियों ने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान नहीं किया है.

अप्रैल माह की शुरुआर में ही तल्ख हो गया मौसम
जहां प्रत्याशियों की घोषणा कर दी गई है, वहां पर प्रत्याशी चुनावी अखाड़े उतरते हुए मतदाताओं से संपर्क करना शुरु कर दिया हैं. जैसे-जैसे चुनावी माहौल गर्म होता जा रहा है, वैसे-वैसे मौसम का तेवर भी तल्ख होता जा रहा है. अप्रैल माह की शुरुआत में मौसम का जो हाल है, उससे ऐसा प्रतीत हो रहा है कि मई माह तक आसमान से आग बरसेगी.

प्रत्याशियों को झेलनी पड़ेगी मौसम की मार
मौसम के तल्ख तेवर से जहां आम जन-जीवन प्रभावित होने लगा है, वहीं चुनावी दंगल में उतरे प्रत्याशियों को भी मौसम की मार झेलनी पड़ेगी. क्योंकि उन्हें मतदाताओं से संपर्क कर उनसे वोट की बिनती करनी है, मौसम का तेवर जिस हिसाब तल्ख होता जा रहा है, उससे ऐसा कहना गलत नहीं होगा कि चुनावी नैया को पार लगाने के लिए प्रत्याशियों को पसीना बहाना पड़ेगा.

तेज धूप में समर्थकों को भी जलाना पड़ेगा अपने आप को
हालांकि, अधिकांश प्रत्याशी लग्जरी गाडिय़ों से चलेंगे, लेकिन एक-एक मतदाता के दरवाजे पर उनकी गाड़ी नहीं पहुंच पाएंगी, ऐसे में कड़ी धूप के बीच पसीना बहाते हुए उन्हें पदयात्रा कर वोट के लिए मतदाताओं के दरवाजे पर पहुंचना पड़ेगा. नेती जी को मलाईदार कुर्सी पर विराजमान करने के लिए उनके साथ मौजूद समर्थकों को भी तेज धूप में अपने आप को जलाना पड़ेगा. कुल मिलाकर मौसम का तेवर जिस तरह से तल्ख होता जा रहा है, उससे यह कहना गलत नहीं होगा कि मौसम में प्रत्याशियों के चेहरे का नूर उड़ाएगा. कुर्सी पाने के लिए नेता जी को पसीना बहाना पड़ेगा.

मालूम हो कि भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव-2024 के तारीखों का ऐलान 27 मार्च को किया था. 543 लोकसभा सीटों के लिए सात चरणों में मतदान होंगे. इस मतदान में 49.7 करोड़ पुरुष और 47.1 करोड़ महिला मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

7 चरणों में कब-कब होगी वोटिंग?
चरण 1- 19 अप्रैल, 2024
चरण 2- 26 अप्रैल 2024
चरण 3- 7 मई 2024
चरण 4 – 13 मई 2024
चरण 5 – 20 मई 2024
चरण 6 – 25 मई 2024
चरण 7 – 1 जून 2024

Latest News

कौन हैं सालबेग जिसके लिए रूक जाता है लाखों का जन सैलाब, जानिए भगवान जगन्नाथ यात्रा से जुड़ी दिलचस्प कहानी

Bhagavan Jagannath: हर वर्ष ओडिशा के जगन्नाथ पुरी में भगवान जगन्नाथ की अद्भुत शोभायात्रा निकाली जाती है. देश-विदेश से...

More Articles Like This