Navratri Recipe: आप नवरात्रि व्रत में खा सकते हैं ये समोसे, इन चीजों से झटपट तैयार करें ये रेसिपी

Must Read

Navratri Kuttu Samosa Recipe: महापर्व शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) की शुरुआत 15 अक्‍टूबर यानी रविवार से हो चुकी है. नवरात्रि के नौ दिन तक मां दुर्गा के नौ रूपों की विधि-विधान से पूजा की जाती है. माता रानी को प्रसन्‍न करने के लिए लोग 9 दिन का उपवास करते हैं. उपवास के दौरान फलाहार करते हैं. इसमें गेहूं के आटे की जगह कुट्टू और सिंघाड़े के आटे से बनी चीजों का सेवन किया जाता है. क्या आपको पता हैं आप नवरात्रि में समोसे भी खा सकते हैं.

अगर आप नवरात्रि व्रत में फलाहार वाली रेसिपी ढूंढ रहे हैं, तो आपके लिए कुट्टू का समोसा एकदम परफेक्ट रहेगा. ये स्वादिष्ट होने के साथ-साथ ही हेल्‍दी भी होता है. इसे बनाना आसान है, ज्यादा समय भी नहीं लगता. आइए हम आपको बताते हैं, कुट्टू का समोसा (Kuttu Samosa Recipe) बनाने का आसान तरीक.

कुट्टू का समोसा बनाने की सामग्री

– 1 कप कुट्टू/सिंघाड़े का आटा
– 4-5 आलू
– थोड़े काजू, किशमिश
– आटा गूंथने के लिए घी
– 1 छोटा चम्मच जीरा
– 1 छोटा चम्मच काली मिर्च
– सेंधा नमक
– पानी जरूरत अनुसार
– 1 चम्मच नींबू का रस
– 3-4 हरी मिर्च
– मूंगफली का तेल

ये भी पढ़ें- Navratri Recipe: नवरात्रि व्रत में पूड़ी-पराठे खाकर हो गए हैं बोर, ट्राई करें कुट्टू का डोसा, मिनटों में होगा तैयार

कुट्टू के समोसे बनाने की विधि (Kuttu Samosa Recipe)
समोसा बनाने के लिए सबसे पहले आप कुट्टू और सिंघाड़ा का आटा घी के साथ मिलाकर गूथ लेंगे. इसके बाद थोड़ी देर के लिए आटे को अलग रख दें. इसके बाद 4-5 मिडियम साइज के आलू उबाल कर अच्छी तरह उन्हें मैश कर दें. तब-तक समोसा की फिलिंग तैयार कर लें. इसके बाद पैन में घी डालकर जीरा को चटकाएं. फिर उसमें थोड़े काजू, किशमिश डाल दें. जब वो हल्का गोल्डन ब्राउन हो जाए तो. उसमें समोसा की फिलिंग बनाने के लिए लिए तैयार आलू का चोखा और सेंधा नमक डाल दें.

थोड़ी देर के बाद आप गैस बंद करके इस मिश्रण में नींबू का रस मिला लें. अब आटे की छोटी-छोटी लोई बनाएं और अच्छे से बेल लीजिए. इन्हें टुकड़ों में काट लीजिए. इसके बाद नॉर्मल समोसों की तरह किनारों को थोड़ा गीला करके समोसे का शेप बनाएं. इसके बाद इसमें फिलिंग करें. गैस की धीमी आंच पर कढ़ाई में तेल गरम करें और समोसे डालकर तलें. लीजिए आपका गरमा गरम कुट्टू का फलाहार समोसा बनकर तैयार है. अब इसे आप चटनी के साथ सर्व करें.

Latest News

Jaunpur News: बहुजन समाज के लिए मायावती का शासन रहा यादगार: श्रीकला सिंह

Jaunpur News: श्रीकला धनंजय सिंह ने जगह- जगह जुटी महिलाओं को संबोधन में कहा की देश की आज़ादी के...

More Articles Like This