Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि के 9 दिन में पहनें इस रंग के कपड़े, मां दुर्गा हो जाएंगी प्रसन्न

Must Read

Shardiya Navratri 2023 Colours: नवरात्रि (Navratri) सनातन धर्म का बेहद खास त्योहार माना जाता है. सालभर में चार नवरात्रि मनाई जाती है. जिसमें चैत्र, शरद और दो गुप्त नवरात्रि होती हैं, लेकिन नवंबर माह में पड़ने वाली शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) का विशेष महत्व होता है. इस दौरान मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि, नवरात्रि के प्रत्‍येक दिन अलग-अलग रंग के कपड़े पहनकर पूजा करने से मातारानी प्रसन्न होती हैं और घर में खुशहाली आती है. आइए जानते हैं कि, किस दिन कौन सा रंग पहनना शुभ होता है.

नवरात्रि के दिन और कपड़ों के रंग

नवरात्रि का पहला दिन (मां शैलपुत्री)
नवरात्रि के पहले दिन माता शैलपुत्री की विधि-विधान से पूजा की जाती है. इस दिन साधक को पीला, लाल, रानी या गुलाबी रंग के वस्त्र पहनना चाहिए. कहा जाता है कि, मां शैलपुत्री सुख-समृद्धि देती हैं. ऐसा करने से मनुष्य की सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती है.

नवरात्रि का दूसरा दिन (माता ब्रह्मचारिणी)
नवरात्रि की दूसरी तिथि माता ब्रह्मचारिणी को समर्पित है. इस दिन साधक को हरे, सफेद, पीले या क्रीम रंग के वस्त्र धरण कर माता की अराधना करनी चाहिए. ऐसा करने से मनुष्य की इच्छाएं पूरी होती हैं और घर में खुशहाली आती है.

नवरात्रि का तीसरा दिन (मां चंद्रघंटा)
नवरात्रि की तृतीय तिथि को मां चंद्रघंटा की उपासना का विधान है. इस दिन केसरिया, लाल, पीले या दूधिया रंग का वस्त्र धारण करना चाहिए. ऐसा करने से मनुष्य के जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है और उसे बीमारी का भी सामना नहीं करना पड़ता है.

नवरात्रि का चौथा दिन (मां कुष्मांडा)
नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा की विधी-विधान से पूजा की जाती है. इस दिन नारंगी रंग का वस्त्र धारण करना चाहिए. ऐसा करने से भगवती प्रसन्न होती हैं और घर में धन की कभी भी कमी नहीं होती है.

नवरात्रि का पांचवा दिन (स्कंदमाता)
नवरात्रि का पांचवा दिन स्कंदमाता को समर्पित है. अगर कोई व्यक्ति इस दिन सफेद रंग का कपड़ा पहनकर पूजा करता है तो, उस पर सदैव माता रानी प्रसन्न रहती हैं. उसके घर में सुख-समृद्धि का वास होता है.

ये भी पढ़ें- Navratri Decoration Ideas: नवरात्रि में ऐसे सजाएं मां दुर्गा का दिव्य दरबार, भवानी की कृपा से चमक जाएगी किस्मत

नवरात्रि का छठा दिन (मां कात्यायनी)
नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की विधिवत पूजा की जाती है. मान्यता है कि इस दिन लाल रंग के वस्त्र पहनने से माता रानी शुभ आशीर्वाद प्रदान करती हैं.

नवरात्रि का सातवां दिन (मां कालरात्रि)
शारदीय नवरात्रि में सातवां दिन मां कालरात्रि को समर्पित है. इस दिन नीले रंग का वस्त्र पहनने व्यक्ति को ऊर्जा और उत्साह का अनुभव होता है.

नवरात्रि का आठवां दिन (मां महागौरी)
नवरात्रि के आठवें दिन महागौरी की विधिवत पूजा की जाती है. इस दिन साधक को गुलाबी रंग का वस्त्र धारण कर महागौरी की पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति एक अलग प्रकार के आनंद का अनुभव करता है.

नवरात्रि का नौवां दिन (मां सिद्धीदात्री)
नवरात्रि का नौवां और आखिरी दिन मां सिद्धिदात्री को समर्पित है. इस दिन साधक को पर्पल रंग का वस्त्र पहनना चाहिए. ऐसा करने से मां आपके जीवन में प्यार और उदारता प्रदान करती हैं.

ये भी पढ़ेंः Pitru Paksha 2023: पितृपक्ष में भूलकर भी ना करें ये काम, वरना लगेगा पितृदोष

(Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी समान्य जानकारियों और मान्यताओं पर आधारित है, इसकी पुष्टी The Printlines नहीं करता है.)

Latest News

कांग्रेस लोगों को बांटने का काम करती है, जबकि भाजपा देश के प्रत्येक नागरिक को सक्षम बनाने का करती है काम: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद डॉ दिनेश शर्मा ने...

More Articles Like This