Miraculous Temple: बिहार के इस मंदिर में प्रतिमाएं आपस में करती हैं बात, जानिए मंदिर का अनसुलझा रहस्य?

Must Read

Miraculous Temple In India: हिन्‍दू धर्म का प्रमुख त्‍योहार शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) चल रहा है. नौ दिन तक चलने वाले इस पर्व में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की उपासना होती है. इस दौरान देशभर के सभी देवी मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है. माता रानी के कुछ मंदिर ऐसे हैं, जहां आज भी चमत्कार देखने को मिलता है.

आइए आज हम आपको ऐसे ही रहस्यमयी मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं. यहां भगवान के होने का एहसास होता है. इस मंदिर के अद्भुत रहस्य के आगे विज्ञान भी बेबस सा नजर आता है. आइए आपको बताते हैं इस मंदिर के इतिहास और चमत्कार के बारे में…

प्रतिमाएं आपस में करती हैं बातचीत
दरअसल, बिहार के बक्सर जिले का ये मंदिर खुद में गजब के रहस्य समेटे हुए है. बिहार के डुमरांव में स्थित ‘राज राजेश्वरी त्रिपुर सुंदरी मंदिर’, इस मंदिर का निर्माण लगभग 400 साल पहले हुआ था. ज्‍योतिष के मुताबिक भवानी मिश्र नाम के तांत्रिक ने इस मंदिर को बनवाया था. मंदिर में मां त्रिपुर सुदंरी की मूर्ति के साथ-साथ काली, षोडसी, धूमावती, तारा, उग्र तारा और भैरव बाबा की प्रतिमा विराजमान है. कहा जाता है कि अमावस्या, पूर्णिमा और नवरात्रि में मध्‍यरात्रि के समय मंदिर में देवी की मूर्तियां आपस में बातचीत करती हैं.

सकारात्‍मक शक्ति का होता है आभास
कहा जाता है कि मंदिर में प्रवेश करते ही अलग तरह की सकारात्‍मक शक्ति का आभास होता है. वहीं, मध्‍यरात्रि के समय मंदिर के परिसर में कुछ शब्द गूंजते रहते हैं. ये आवाजें आस-पास के लोगों को साफ सुनाई देती हैं. हालांकि, वैज्ञानिकों ने इस पहेली को सुलझाने का प्रयास किया, लेकिन उनका सारा ज्ञान धरा का धरा रह गया. तमाम जतन करने के बाद भी आज तक कोई इस मंदिर का रहस्य नहीं जान पाया है.

ये भी पढ़ें- Miraculous Temple: बहुत चमत्कारी है मां भगवती का यह धाम, दर्शन करने से हासिल होती है राजगद्दी

पूरी होती हैं मनोकामनाएं
ऐसा कहा जाता है कि देशभर के नामी तांत्रिक अपनी तंत्र-विद्या को सिद्ध करने इस मंदिर में आते हैं. तांत्रिक यहां दिन में नहीं, बल्कि रात के समय अपनी तंत्र-विद्या का अनुष्ठान करते हैं. कहा जाता है कि उन्हें भूत-भविष्य की भी जानकारी होती है. मान्यता है कि अगर तांत्रिक किसी को मन से आशीर्वाद देते हैं, तो देवी मां उसकी सारी मनोकामनाएं पूरी करती हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी समान्य जानकारी और मान्यता पर आधारित है. इसकी पुष्टी The Printlines नहीं करता है.)

Latest News

Maharashtra News: अपने भ्रष्टाचार पर पर्दा डालने के लिए सत्ता चाहता है इंडी अलायन्स: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने बीकेसी...

More Articles Like This