Jivitputrika Vrat 2023: कब है जितिया? 6 या 7 अक्टूबर, जानें सही डेट, शुभ मुहूर्त व पारण टाइम

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Jivitputrika Vrat 2023: हर साल अश्विन माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन जीवित्पुत्रिका व्रत रखा जाता है. इसे जितिया के नाम से भी जानते हैं. धार्मिक मान्यतानुसार इस दिन महिलाएं संतान की दीर्घायु के लिए और उसके सुखी जीवन के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. जितिया व्रत में गंधर्व राजा जीमूतवाहन की पूजा की जाती है. इस साल कब रखा जाएगा जितिया का व्रत 6 या 7 अक्टूबर आइए जानते हैं, सही तिथि, शुभ मुहूर्त व पारण टाइम…

कब है जितिया व्रत? (Jitiya Vrat 2023 Date Muhurat)
अश्विन माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि की शुरुआत 06 अक्टूबर 2023 को सुबह 06 बजकर 34 मिनट पर शुरू हो रही है. तिथि का समापन 7 अक्टूबर 2023 को सुबह 08 बजकर 08 मिनट पर होगा. अष्टमी की उदयातिथि 6 अक्टूबर को ही हो जा रही है. इसलिए जीवित्पुत्रिका व्रत 6 अक्टूबर को रखा जाएगा.

जितिया व्रत पारण टाइण
जितिया पर्व की शुरुआत सप्तमी तिथि पर नहाय खाय परंपरा से हो जाती है, जिसका समापन नवमी तिथि के दिन पारण के साथ होता है. इस साल जितिया व्रत पर नहाय खाय की तिथि 5 अक्टूबर 2023 है. वहीं, 6 अक्टूबर निर्जला व्रत रखा जाएगा. जितिया व्रत का पारण नवमी तिथि में 7 अक्टूबर 2023 को सुबह 08.08 के बाद कभी भी किया जा सकता है.

ये भी पढ़ेंः गया में पितरों को बैठाने के बाद पितृपक्ष में जल देना चाहिए या नहीं? जानिए क्या कहते हैं ज्योतिषाचार्य

जितिया व्रत कठिन व्रतों में से एक है. इसमें महिलाएं 24 घंटे का निर्जला व्रत रखती हैं और संतान के लंबी आयु की कामना करती हैं. यह पर्व मुख्य रूप से देश के बिहार, झारखण्ड तथा उत्तर प्रदेश में मनाया जाता है.

ये भी पढ़ेंः Shukra Gochar 2023: शुक्र का कन्या राशि में गोचर, इन राशियों की बदल जाएगी तकदीर

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Maharashtra News: अपने भ्रष्टाचार पर पर्दा डालने के लिए सत्ता चाहता है इंडी अलायन्स: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने बीकेसी...

More Articles Like This