Winter Skin Care: अगर आपकी स्किन भी है ड्राई, तो सर्दियों में ऐसे रखें त्‍वचा का खास ख्‍याल  

Must Read

Winter Skin Care: विंटर सीजन चल रहा है. इस मौसम में हमारी त्‍वचा सबसे ज्‍यादा प्रभावित होती है. सर्दियों में स्किन रूखी और बेजान होने लगती है. कुछ लोग अपनी त्वचा का ध्यान रखने के लिए स्किन केयर ट्रीटमेंट लेते हैं, जोकि हर किसी के बस की बात नहीं है.  बात करें ड्राई स्किन वाले लोगों की तो उनको सर्दियों के मौसम में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

ऐसे में आज हम आपको विंटर सीजन में त्वचा में नमी बनाए रखने के कुछ घरेलू नुस्‍खे बताएंगे, जिनको फॉलों कर आप अपनी ड्राई त्वचा का खास ध्यान रख सकते हैं. तो आइए देर ना करते हुए जानते हैं इनके (Winter Skin Care) बारे में… 

 

सनस्क्रीन को ना भूलें

ठंडी के मौसम में लोगों को लगता है कि सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना जरूरी नहीं है. लेकिन सर्दियों में भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल रोजाना करना चाहिए. इससे स्किन हानिकारक किरणों से बची रहती है. साथ ही त्वचा सर्दियों में भी हाइड्रेट रहती है. 

 इस रुटीन को अपनाएं

जिनकी स्किन ड्राई होती है, उन्हें हमेशा रात को स्किन केयर रुटीन फॉलो करनी चाहिए. इस समय आपका शरीर काफी रिलैक्स रहता है. ऐसे में त्‍वचा प्रोडक्ट को सही तरह से एब्जॉर्ब कर पाती है. इसी के चलते हर रोज रात में नारियल का तेल हाथ-पैर में लगा के ही सोएं.  

 जरूर करें स्क्रब

लोग सोचते हैं कि उनकी स्किन ड्राई है, तो उन्हें स्क्रब की आवश्‍यकता नहीं है. लेकिन आपको बता दें‍ कि स्क्रब की हेल्‍प से आप अपनी डेड स्किन को रिमूव कर सकते हैं. इसलिए सप्‍ताह में एक बार स्क्रब अवश्‍य करें.  

 मॉइश्चराइजर

सर्दियों के मौसम में मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना गलती से भी ना भूलें. आप अगर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना भूल जाएंगे तो इससे स्किन में क्रेक पड़ने लगते हैं. 

ये भी पढ़ें :- Lifestyle: चेहरे को बेदाग और सुंदर बनाने के लिए ना करें ये 5 गलतियां, तुरंत सुधारें स्किन केयर रुटीन

Latest News

भारत और श्रीलंका के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी विकास तेज, दोनों देशों के बीच संबंध हो रहे मजबूत

India And Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के बीच संबंध और भी मजबूत हो रहे हैं. इसको लेकर श्रीलंका...

More Articles Like This