Castor Oil Benefits: कैस्टर ऑयल से काले होंठ हो जाएंगे गुलाबी, जानिए यूज करने का तरीका

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Castor Oil Benefits: कैस्‍टर ऑयल जिसे हिन्‍दी में अरंडी का तेल कहा जाता है, यह कई गुणकारी तत्‍वों से भरपूर है. आयुर्वेद में इस आरंडी को बेहद उपयोगी माना गया है. एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीबैक्‍टीरियल गुणों से भरपूर कैस्‍टर ऑयल (Castor Oil) सेहत के साथ ही बालों और त्‍वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है. जिन्‍हें इसके औषधीय गुणों के बारे में पता है वे इसे अपने डाइट में भी शामिल करते हैं.

इससे इम्‍यूनिटी बूस्‍ट होती है और डाइजेशन में बेहतर होता है. वहीं इसे रोज चेहरे पर लगाने से त्‍वचा सॉफ्ट और ग्‍लोइंग बनती है. आज की खबर में हम आपको होठों के लिए कैस्‍टर ऑयल का इस्‍तेमाल करने बताने जा रहे हैं. यह ऑयल होंठो को कोमल और नेचुरली पिंक बनाने में मददगार साबित हो सकता है. चलिए जानते हैं कैस्‍टर ऑयल के फायदे और इसे लगाने का तरीका.

कैस्टर ऑयल लगाने के फायदे

  • कैस्‍टर ऑयल लगाने से होंठों की पिगमेंटेशन दूर होती है.
  • डेड स्किन को रिमूव करता है.
  • होंठों की ड्राईनेस दूर होगी.
  • आपके होंठ नैचुरली मॉइश्चराइज और हाइड्रेट रहेंगे.
  • फटे होंठों से निजात मिलेगी.
  • काले होंठ धीरे धीरे गुलाबी होने लगेंगे.

होंठों पर कैसे लगाएं कैस्टर ऑयल

अपने होंठों को नेचुरली गुलाबी बनाने के लिए आप सीधे अरंडी का तेल अप्‍लाई कर सकते हैं. इसके लिए एक दो बूंद कैस्टर ऑयल लें और हल्‍के हाथों होंठों की मसाज करें. रोज सुबह घर से बाहर निकलने से पहले और रात को सोने से पहले होंठों पर मसाज करें. इसके अलावा आपको मार्केट में कैस्टर ऑयल का लिप बाम भी मिल जाएगा. अगर आप चाहें तो घर पर कैस्टर ऑयल का लिप बाम तैयार कर सकते हैं. लिप बाम बनाने के लिए आप पहले पैन में शिया बटर को मेल्ट कर लें इसके बाद गैस बंद कर दें. मेल्ट होने के बाद इसमें एक चम्मच कैस्टर ऑयल, शहद और अपनी पसंद का कोई एसेंशियल ऑयल मिक्‍स कर दें. इसे रोज रात को सोने से पहले होठों पर लगाएं.

ये भी पढ़ें :- Chaitra Navratri 2024: इस दिन से शुरु हो रही चैत्र नवरात्रि, जानिए तिथि और घटस्थापना का शुभ मुहूर्त

 

 

Latest News

LIC Jeevan Anand: 25 लाख रुपये पाने के लिए एलआईसी की इस धमाकेदार स्कीम में रोजाना सिर्फ 45 रुपये का करें निवेश, मिलेंगे कई...

LIC Jeevan Anand: LIC को देश में कई लोग एक सुरक्षित निवेश विकल्प के रूप में देखते हैं. एलआईसी...

More Articles Like This