Online Shopping: अगर आप भी करते हैं ऑनलाइन शॉपिंग तो जान लें ये बात, सामने आई ये बड़ी खबर

Must Read

Online Shopping: आज के दौर में ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping news) का क्रेज लोगों में खूब देखने को मिल रहा है. फेस्टिव सीजन में सेल के वक्त लगभग सभी लोग कोई भी सामान ऑनलाइन ऑर्डर करना पसंद करते हैं. ई-कॉमर्स (Unicommerce) प्लेटफॉर्म ने अपनी एनुअल रिपोर्ट में बताया कि वित्त वर्ष 2023 में ऑनलाइन खरीदारी करने वालों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि, आने वाले फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन सेल में सालाना आधार पर 18-20 प्रतिशत की वृद्धि होने के साथ ही इसके 90,000 करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है.

रिपोर्ट हुई जारी
बाजार अनुसंधान कंपनी (market research company) रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट्स के अनुसार, आने वाले त्योहारी सीजन मार्जिन के मामले में अब तक का सबसे सफल सीजन हो सकता है. रेडसीर ने कहा है कि हमें उम्मीद है कि भारत ईटेलिंग के 2023 फेस्टिव महीने का जीएमवी (gross merchandise volume) लगभग 90,000 करोड़ रुपये रहेगा, जो पिछले साल के त्योहारी महीने की बिक्री की तुलना में 18-20 पर्सेंट ज्यादा है.

ये भी पढ़ें- Aadhar Card Update: अगर आपके आधार कार्ड की फोटो है खराब, तो ऐसे करें तुरंत अपडेट

14 करोड़ लोग इस बार करेंगे शॉपिंग
कंपनी ने बयाया कि, इस त्योहारी महीने के दौरान ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले लगभग 14 करोड़ लोगों की खरीदारी करने की उम्मीद है. ऑनलाइन खरीदारों की संख्या में बढ़ोत्तरी के बाद अर्थव्यवस्था (Economy) पटरी पर लौटने से इस साल त्योहारी मौसम में ई-कॉमर्स बिक्री के ग्रोथ करने की उम्मीद है. कंपनी के मुताबिक, 2014 में पूरे साल ई-कॉमर्स का जीएमवी 27,000 करोड़ रुपये था और 2023 में इसके करीब 5.25 लाख करोड़ रुपये रहने की उम्मीद है.

इलेक्ट्रॉनिक सामानों की भी बढ़ेगी सेल
रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट्स के कोपार्टनर मृगांक गुटगुटिया के मुताबिक, त्योहार के समय इलेक्ट्रॉनिक सामानों की ज्यादा बिक्री होती है. उन्होंने कहा कि, अगर ऐसा ही से सिलसिला जारी रहा तो हम त्योहारी सीजन में फैशन, कॉस्मेटिक, घरेलू तथा सामान्य माल और अन्य गैर-इलेक्ट्रॉनिक्स श्रेणियों से जीएमवी योगदान में वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं.

Latest News

कनाडा में Diljit Dosanjh का जलवा, वैंकूवर स्टेडियम में परफॉर्म करने वाले पहले पंजाबी सिंगर बन रचा इतिहास

Diljit Dosanjh: पंजाबी सिंगर और एक्‍टर दिलजीत किसी पहचान के मोहताज नहीं है. दिलजीत दोसांझ ना सिर्फ पंजाबी और...

More Articles Like This