Holi 2024: कपड़ों पर लग गए हैं होली के रंग तो आजमाएं ये नुस्खे, मिनटों में गायब हो जाएंगे धब्बे

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Tips To Remove Holi Colors Stains From Clothes: रंग और खुशियों का त्‍योहार होली आने में कुछ ही दिन बाकी है. ऐसे में तैयारियां भी जोरों पर है. बाजारों में रंग और गुलाल की खुशबू भी उड़ने लगी है. होली का त्‍योहार आने से पहले ही हर कोई शॉपिंग में लग जाता है. फिर चाहें रंग और गुलाल की शॉपिंग हो या नए-नए कपड़ों की. होली में रंग खेलने में तो बड़ा मजा आता है, लेकिन समस्‍या तब खड़ी होती है जब आपके फेवरेट कपड़ो में रंगों का दाग लग जाता है. सबसे ज्‍यादा अफसोस तब होती है जब कपड़े सफेद होते हैं. क्‍योंकि रंग बिरंगे धब्‍बे को हटाना आसान नहीं होता. लेकिन आज हम आपको ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप जिद्दी रंगों को आसानी से रिमूव कर सकते हैं. आइए जानते हैं.

नींबू का रस

अगर होली में कपड़ों पर रंगों के दाग लग गए हैं तो आप नींबू का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. हालांकि नींबू के रस से रंगीन कपड़ों को साफ करने में परेशानी आती है, लेकिन अगर आप सफेद कपड़ों को साफ करना चाहते हैं तो इसका उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले कपड़ों पर लगे रंग को साबुन से साफ कर लें. फिर दाग वाली जगह पर नींबू काटकर रगड़ें. ऐसा करने से दाग गायब हो सकते हैं.

विनेगर  

सफेद विनेगर की मदद से आप रंग और गुलाल के दाग से निजात पा सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले कपड़ों को अच्‍छी तरह से साफ कर लें. इसके बाद एक मग पानी में एक कप विनेगर मिलाएं और कपड़े को आधे घंटे के लिए रख दें. दाग झट से गायब हो जाएंगे. अब कपड़े को दोबारा पानी में धो लें.

बेकिंग सोडा

अगर होली के रंग कपड़ो पर पक्‍के हो गए हैं तो बेकिंग सोडा बेहतरीन ऑप्‍शन हो सकता है. इसके लिए एक कटोरी में बेकिंग सोडा और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिला लें. अब इस मिश्रण को दाग वाली जगह पर लगाकर रख दें. फिर दाग वाली जगह को ब्रश की मदद से रगड़ें. रंगीन धब्‍बे मिनटों में गायब हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें :- What’s Wrong With India’ एक्स पर चला ट्रेंड… भारतीयों ने सिखाया सबक, खोली दूसरे देशों की पोल

 

Latest News

UP News: अपर मुख्य सचिव कृषि डॉ. देवेश चतुर्वेदी की अध्यक्षता में वित्त पोषित दृष्टि एफपीओ कार्यशाला का हुआ आयोजन

UP News: अपर मुख्य सचिव कृषि डॉ. देवेश चतुर्वेदी की अध्यक्षता में कृषि विभाग द्वारा वित्त पोषित दृष्टि एफ...

More Articles Like This