Skin Care: बदलते मौसम में खुजली से हैं परेशान तो नहाने के पानी में मिलाएं ये चीजें

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Itching in Body: मौसम बदलने के साथ ही शरीर में कई तरह के बदलवार दिखने लगते हैं. स्किन रूखी और बेजान नजर आती है. बहुत से लोगों के त्वचा पर खुजली होने लगती है. वैसे तो इस परेशानी के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट मिल जाते हैं, लेकिन मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्‍ट्स केमिकल से युक्‍त होते हैं, इसलिए बहुत से लोगों को इन प्रोडक्ट पर भरोसा नहीं होता. ऐसे में वे लोग घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके खुलजी की समस्‍या से निजात पा सकते हैं. अगर आप भी इस परेशानी से ग्रसित हैं तो ये खबर आपके लिए खास है. शरीर की खुजली दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं. आइए इन नुस्‍खों के बारे में जानते हैं…

नीम की पत्तियों को इस्‍तेमाल

नीम की पत्तियां खुजली की समस्‍या से निजात दिलाने में बेहद कारगर है. खासकर यदि बदलते मौसम में आपको खुजली परेशान कर रही है, तो आप नहाने के पानी में नीम की पत्तियां का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. नीम में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं. इसकी पत्तियों का इस्तेमाल नहाने के पानी में करने के लिए पत्तियों को पीसकर इसका अर्क निकालना है. अब इस अर्क को नहाने के पानी में डाले और नहाएं. कुछ ही दिन में आपको इसका असर दिखने को मिलेगा.

सेब का सिरका

अगर आपके घर पर सेब का सिरका यानी एप्‍पल साइडर विनेगर है, तो इसके इस्‍तेमाल से आप शरीर की खुलजी से राहत पा सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले तत्व कुछ ही दिनों में खुजली से निजात दिलाएंगे. इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको बस नहाने के पानी में 2 ढक्कन सेब का सिरका डालना है. इसे अच्‍छे से मिलाकर इस पानी से नहाएं.

एंटी-बैक्टीरियल साबुन

अगर आपके पास इस सब कामों के लिए वक्‍त नहीं है, तो बाजार में आपको तमाम तरह की एंटी-बैक्टीरियल साबुन मिल जाएंगे. जिनसे नहाकर भी आप खुजली की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें :- Mawa Gujiya: मावा गुजिया के बिना अधूरी है होली, यहां जानिए इसकी सिंपल रेसिपी

 

Latest News

India China Relation: विदेश मंत्री एस जयशंकर के बयान से घबराया चीन, भारत पर लगाए गंभीर आरोप

India China relation: भारत-चीन के संबंधों में हमेशा तनातनी का माहौल देखने को मिलता है. इसी बीच एक बार...

More Articles Like This