Vande Metro Train: अब वंदे मेट्रो ट्रेन चलाने की तैयारी, जानिए कब से पटरी पर दौड़ेगी ये खास ट्रेन?

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Vande Metro Train: देश में इन दिनों वंदे भारत एक्सप्रेस दौड़ रही है. 50 से अधिक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेने इन दिनों देश के अलग- अलग शहरों को जोड़ रही हैं. इसी कड़ी में वंदे मेट्रो ट्रेनों का भी निर्माण किया जा रहा है. रेलवे द्वारा मिली जानकारी के अनुसार मेट्रो की तर्ज पर नई वंदे मेट्रो को चलाने की तैयारी है. इसके लिए परीक्षण जल्द ही किया जाएगा.

सब कुछ अगर ठीक रहा तो पहले चरण में देश के 124 शहरों को ये वंदे मेट्रो ट्रेनें जोड़ेंगी. अनुमान है कि जुलाई से पटरियों पर वंदे मेट्रो ट्रेन दौड़ने लगेगी. रेल मंत्री ने इसको लेकर बताया कि पहले 2 से तीन महीने इसको परीक्षण के तौर पर चलाया जाएगा. उसके बाद देश के अन्य रूटों पर चलाने की तैयारी होगी.

जानिए किस रूट पर होगा परीक्षण

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो परीक्षण के लिए अभी रूट का चयन नहीं किया गया है. हालांकि, 50 वंदे मेट्रो ट्रेनें बनकर तैयार हैं. परीक्षण के दौर से गुजरते ही चार सौ अतिरिक्त वंदे मेट्रो का आर्डर दिया जाएगा. अगले 2 से तीन सालों में वंदे मेट्रो चलाने की तैयारी है. वंदे मेट्रों में कोचों की संख्या आवश्यकता के अनुसार होगी.

रेलवे ने बताया कि 4, 5, 12 और 16 कोच की वंदे भारत मेट्रो चलाने की तैयारी है. वहीं, जिन रुटों पर अधिक यात्री होंगे वहां पर 16 कोचों की ट्रेन चलाई जाएगी. वैसे सान्यतः रूटों पर 12 कोचों की ट्रेन चलाई जाएगी. पहली स्वदेशी सेमी-हाई स्पीड वंदे मेट्रो को इंटरसिटी की तर्ज पर चलाया जाएगा. इस ट्रेन से उन शहरों को जोड़ने की तैयारी है, जो अधिकतम अधिकतम ढाई सौ किमी की दूरी पर हों.

यह भी पढ़ें: FPI की बिकवाली को बेअसर कर रहे घरेलू निवेशक, जानें बाजार पर क्या होगा असर

Latest News

Dhamtari: पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एक नक्सली ढेर, सर्चिग जारी

Dhamtari: छत्तीसगढ़ से मुठभेड़ की खबर आ रही है. यहां धमतरी में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई...

More Articles Like This