Orange Barfi: टेस्ट में बेस्ट है संतरे की बर्फी, बूस्ट होगी इम्यूनिटी, जानिए सिंपल रेसिपी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

संतरे की बर्फी रेसिपी (Orange Barfi Recipe): विटामिन सी जैसे गुणों से भरपूर संतरा बहुत ही रसीला फल है. गर्मी के मौसम में बाजार में संतरे हर जगह देखने को मिल जाते हैं. लोग संतरे का जूस और शेक पीते हैं. इसके अलावा इसका सलाद भी बनता है. यह फल स्‍वाद के साथ ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. ये हमारे इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने का काम करता है. संतरे का जूस तो आपने कई बार पिया होगा लेकिन क्या आपने कभी संतरे की बर्फी खाया है. अगर नहीं तो आज हम आपको ओरेंज बर्फी बनाने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं. संतरे की बर्फी त्‍वचा के लिए भी फायदेमंद हो सकती है. यह हेल्दी होने के साथ ही काफी टेस्टी भी होती है. आइए जानते हैं ओरेंज बर्फी बनाने की सिंपल रेसिपी.

आवश्‍यक सामग्री

संतरे – 5
मावा – 1/2 किलो
काजू – 1 टेबलस्पून
बादाम – 1 टेबलस्पून
चीनी – 400 ग्राम
कस्टर्ड – 1 टी स्पून
नारियल कद्दूकस – 1/4 कप
देसी घी – 1 टेबलस्पून
इलायची पाउडर – 1 टी स्पून

संतरा बर्फी बनाने की विधि

स्वाद और सेहत से भरपूर संतरे की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले संतरों के छिलके उतार लें. इसके बाद संतरे से बीज निकाल कर गूदा को एक बर्तन में अलग रखते जाएं. इसके बाद एक कड़ाही को मीडियम फ्लेम पर गर्म करें. उसमें मावा को मैश करके डाल दें. करछी की मदद से मावा को कुछ देर तक भूनने के बाद उसमें चीनी डाले. इसके बाद मावा को 5 से 7 मिनट तक और पकाएं. कुछ देर में चीनी और मावा एकसार हो जाएंगे.

मावा को धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि उसका रंग गोल्‍डेन ब्राउन न हो जाए. अब कड़ाही में संतरे का पल्प डालें और मावे के साथ अच्छी तरह मिला लें. फिर मिश्रण में कद्दूकस किया नारियल,इलायची पाउडर डालें. जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए तो इसमें देसी घी और इलायची पाउडर डालकर मिक्स करें. जब मिश्रण ठीक से पक जाए तो गैस बंद कर दें.

अब एक थाली या ट्रे लें. उसमें घी लगाकर चिकना कर लें. अब ट्रे में तैयार किया गया मिश्रण डालकर चारों ओर समान अनुपात में फैला दें. फिर इसके ऊपर कटे हुए काजू-बादाम डालकर हल्का सा दबाएं. बर्फी को सैट होने के लिए रख दें. कुछ समय बाद चाकू की मदद से संतरा बर्फी को मनचाहे शेप में काट लें. इस तरह टेस्टी और हेल्दी ओरेंज बर्फी बन कर तैयार हो गई है.

ये भी पढ़ें :- Totke For Happy Married Life: बेटी की शादी से पहले करें ये उपाय, ससुराल में रहेगी सुखी

 

 

Latest News

सुप्रीम कोर्ट पहुंचे झारखंड के पूर्व CM Hemant Soren , कहा- गिरफ्तारी के खिलाफ हाई कोर्ट फैसला नहीं सुना रहा

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपनी गिरफ्तारी और ईडी की कार्रवाई के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी...

More Articles Like This