शादी या ट्रिप के लिए आप भी आसानी से कर सकते हैं ट्रेन का पूरा कोच बुक, जानिए कितना आएगा खर्च और क्या इसका नियम

Must Read

Train Coach Booking Process: कुछ दिनों बाद ही शादियों का सीजन आ रहा है. आज के समय में डेस्टिनेशन वेडिंग का ट्रेंड लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है. अगर आप भी डेस्टिनेशनवेडिंग प्लान कर रहे हैं तो आपके सामने कई समस्याएं आती हैं. उनमें से एक है ट्रैवलिंग की समस्या. इतने सारे रिश्तेदारों को एक साथ कैसे लेकर जाएंगे! ट्रेन की पूरी बोगी बुक करनी पड़ेगी? कितना खर्चा आएगा? इस समस्या का समादान आज हम आपके लेकर आए हैं. IRCTC की तरफ से ट्रेन का पूरा कोच बुक करने की सुविधा भी उपलब्ध है. आइए हम आपको बताते हैं इससे जुड़ी पूरी जानकारी.

कोच बुक करने का प्रॉसेस
रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा का पूरा ख्याल रखता है. अगर आपको ट्रेन का पूरा कोच बुक करना है, तो आपके लिए रेलवे की तरफ से FTR सुविधा उपलब्ध है. इसके लिए आपको IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. यहां आपको FTR वेबसाइट www.ftr.irctc.co.in पर क्लिक करना है. यहां से आप पूरा कोच बुक कर सकते हैं. रेलवे के नियमानुसार, ट्रेन का पूरा कोच बुक करने के लिए आपको 6 महिने पहले से बुकिंग करनी होगी. इसके लिए आपको 30 से 35 फीसदी तक ज्यादा भुगतान भी करना होता है.

पूरा कोच बुक करने का खर्च
ट्रेन का एक कोच बुक करने के लिए आपको 50,000 रुपये देने होंगे. वहीं अगर आपको 18 डिब्बों वाली पूरी ट्रेन बुक करनी हैं तो 9 लाख रुपये देने होंगे. वहीं, हर हॉल्टिंग स्टेशन के लिए अलग से 7 दिन के बाद 10 हजार रुपये भरने पड़ेंगे. इसके साथ ही आपको सुरक्षा निधि राशि भी रेलवे के खाते में जमा करनी पड़ेगी, जोकि यात्रा के बाद आपको वापस मिल जाएगी.

Latest News

मुरादाबाद में तैयार पीतल के पानी जहाज का गोवा भी दीवाना, मिल रहे बंपर ऑर्डर

Moradabad, Brass Water Ship: यूपी का मुरादाबाद पूरी दुनिया में पीतल नगरी के नाम से प्रसिद्ध है. यहां के...

More Articles Like This