Photo Gallery: केदारनाथ जाने के दौरान इन 4 जगहों का भी करें दीदार, मिलेगा अद्भुत अनुभव

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Kedarnath Yatra 2024: देवों के देव महादेव के द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक केदारनाथ के कपाट भक्तों के लिए इस साल 10 मई को खुलेंगे. केदारनाथ के कपाट खुलने का इंतजार देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर के शिव के भक्त करते हैं. प्रतिवर्ष केदारनाथ के दर पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं. इस कड़ी में अगर इस साल आप केदारनाथ जाने की सोच रहे हैं तो आप इसके नजदीक के कुछ और पवित्र धामों पर भी जा सकते हैं. आइए इस फोटो गैलरी के माध्यम से उसके बारे आपको बताते हैं…

बद्रीनाथ

केदारनाथ के पास बद्रीनाथ धाम भी है. बद्रीनाथ धाम से केदारनाथ की कुल दूरी लगभग 40 किलोमीटर के आस पास है. यहां पर भगवान शिव के भक्तों को एक बार जरुर आना चाहिए. इस चोटी को भगवान शिव का पर्वत कहा जाता है. बद्रीनाथ वह मंदिर है जहां पर भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. इसके साथ ही यहां पर आपको बर्फ की चादर से चोटियां, तप्त कुंड, नीलकंठ की चोटी देखने और घूमने को मिलेगा.

देवप्रयाग

पहाड़ी राज्य उत्तराखंड के पांच प्रयागों में से एक देवप्रयाग का अपना अलग महत्व है. आपको बता दें कि देवप्रयाग वही स्थान है जहां गंगोत्री से आने वाली भागीरथी नदी और बदरीनाथ धाम से आने वाली अलकनंदा नदी का संगम होता है. देवप्रयाग से ये नदी पवित्र गंगा के नाम से जानी जाती है. यहां पर दुनिया भर से भक्त आते हैं. वहीं, यहां पर श्री रघुनाथ जी का मंदिर भी है.

ऋषिकेश

अगर आप दिल्ली एनसीआर से केदारनाथ के लिए जा रहे हैं तो आप ऋषिकेश भी जा सकते हैं. यहां पर हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं. यहां पर लोग गंगा में आस्था की डुबकी लगाने आते हैं. ऋषिकेश से केदारनाथ की दूरी तकरीबन 105 किलोमीटर है.

हरिद्वार

भारत के सबसे धार्मिक शहरों में से एक है हरिद्वार. यहां पर दशहरा के समय बड़ा और भव्य नजारा देखने को मिलता है. वहीं, कुंभ मेले के दौरान हरिद्वार की खूबसूरती देखते बनती है. हरिद्वार से केदारनाथ केवल 123 किलोमीटर दूर है. केदारनाथ जाते हुए आप हरिद्वार भी घूमकर आ सकते हैं.

यह भी पढ़ें: इस दिन से शुरू हो रहा अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन, जानिए कब से होगा बाबा बर्फानी का दर्शन

Latest News

Gold Silver Price Today: लंबे उछाल के बाद सोने-चांदी के भाव स्थिर, जानिए ताजा कीमत

Gold Silver Price Today, 20 May 2024: अगर आप सोने चांदी की खरीदारी करने की सोच रहे हैं, या फिर...

More Articles Like This