ऑस्ट्रेलिया ने बदले स्टूडेंट वीजा के नियम, जानिए भारतीय छात्रों पर क्या पड़ेगा प्रभाव?

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Australia Visa Rule Change: अगर आप भी ऑस्टे्लिया जाकर पढ़ाई करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. दरअसल, ऑस्ट्रेलिया ने विदेशी छात्रों को वीजा जारी करने के नियमों में एक बार फिर से बदलाव किया है. नए नियमों के कारण ऑस्टेलिया में पढ़ाई करने के बारे में सोच रहे छात्रों को वीजा मिलना पहले से थोड़ा मुश्किल हो सकता है. ऑस्ट्रेलिया ने एक नई वीजा पॉलिसी जारी की है. इसके अनुसार एक छात्र के पास बचत के रूप में जरूरी सेविंग अमाउंट को बढ़ा दिया गया है.

वीजा पॉलिसी में बदलाव

जानकारी दें कि ऑस्ट्रेलिया की सरकार के नए वीजा नियमों के अनुसार यह ज़रूरी कर दिया है कि छात्रों के पास ऑस्ट्रेलिया जैसे देश में रहने का खर्च उठाने के लिए बचत रकम होनी चाहिए. इस बचत रकम का निर्धारण ऑस्ट्रेलिया सरकार द्वारा किया जाता है. नए वीजा नियमों के अनुसार छात्र के पास बचत रकम ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय न्यूनतम वेतन का 75% होगा.

आज से लागू होंगे नए नियम

ऑस्ट्रेलिया द्वारा जारी किए गए नए नियम के अनुसार विदेशी छात्रों को ऑस्ट्रेलियन वीज़ा के लिए क्वालीफाई करने के लिए कम से कम A$29,710 (₹16,29,964) सेविंग दिखाना होगा. ये नया नियम आज से लागू हो जाएगा.

नए नियम को लेकर ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने बताया कि ये बदलाव इसलिए किया जा रहा है ताकि छात्र ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई के दौरान ज़रूरी खर्च निकाल सकें. आपको जानना चाहिए कि ऑस्ट्रेलिया में पढ़ने वाले छात्र एक साल में 25 फीसदी तक समय अपनी कक्षा में नहीं गुजारते. वह पार्ट टाइम जॉब भी करते हैं. इसलिए ये जो नया नियम लाया गया है वो छात्रों को भविष्य में बेहतर प्लानिंग करने में मदद करेगा.

पिछले साल ही बढ़ी थी बचत रकम

ज्ञात हो कि पिछले साल अक्टूबर के महीने में ही ऑस्ट्रेलिया सरकार ने ये रकम बढ़ाई थी. पिछले 7 महीनें में ये दूसरी बार है जब सरकार ने इस रकम को बढ़ाया है. अक्टूबर में ये रकम A$21,041 (₹11,54,361) से बढ़ाकर A$24,505 (₹13,44,405) कर दी गई थी.

ऑस्ट्रेलिया सरकार क्यों बदल रही वीजा नियम

उल्लेखनीय है कि साल 2022 में कोविड से संबंधित पाबंदियां हटने के बाद अन्य देशों से काफी लोग ऑस्ट्रेलिया आ गए. इस कारण से वहां रहने के लिए किराए के मकानों में कमी देखने को मिली. इस समस्या का निवारण करने के लिए सरकार ने वीजा के नियमों को और सख्त बनाने का फैसला लिया.

अंग्रेजी टेस्ट भी पास करना जरुरी

ऑस्ट्रेलिया सरकार द्वारा बनाए गए नए वीजा नियमों के अनुसार ऑस्ट्रेलिया जाने से पहले इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट में भी अच्छे नंबर लाना काफी आवश्यक है. वहीं, सरकार ऐसे भी कई तरीके आजमा रही है, जिससे कोई भी छात्र वीजा एक्सटेंड ना करा सके.

ऑस्ट्रेलियाई मीडिया के अनुसार देश में दिए गए अस्थायी छात्र वीज़ा की संख्या जुलाई 2023 में 6,54,870 के रिकॉर्ड हाई लेवल पर पहुंच गई. ये संख्या पिछले साल की तुलना में काफी ज्यादा है.

यह भी पढ़ें: बांग्लादेश में नदी में गिरा ट्रेनर फाइटर जेट क्रैश, एक पायलट की मौत; जांच में जुटे अधिकारी

Latest News

भारत में जनसंख्या वृद्धि, इस्लाम और शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाती है फिल्म ‘हमारे बारह’

Entertainment News, अजित राय: भारत की युवा फिल्मकार पायल कपाड़िया की फिल्म 'आल वी इमैजिन ऐज लाइट' के कान...

More Articles Like This