Video: ब्रिटिश संसद ने की ‘जम्मू-कश्मीर संकल्प दिवस’ की मेजबानी, भारत एक्सप्रेस की एंकर को मिला डायवर्सिटी एंबेसडर अवार्ड

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

London: जम्मू और कश्मीर अनुसंधान के लिए समर्पित एक प्रतिष्ठित थिंक-टैंक, जम्मू और कश्मीर अध्ययन केंद्र यूके (जेकेएससी) ने भारत के ‘संकल्प दिवस’ को मनाने के लिए यूके संसद में एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम की मेजबानी की। इस आयोजन ने 22 फरवरी, 1994 को भारतीय संसद के दोनों सदनों द्वारा सर्वसम्मति से पारित प्रस्ताव को चिह्नित किया, जिसमें भारत के अटल रवैये की पुष्टि की गई कि जम्मू और कश्मीर का पूरा क्षेत्र भारतीय क्षेत्र का अभिन्न अंग है। इसने मीरपुर-मुजफ्फराबाद और गिलगित और बाल्टिस्तान को पुनः प्राप्त करने के भारत के अधिकार पर जोर दिया, जो पाकिस्तानी आक्रमण का शिकार हुए थे.

इस सभा में 100 से अधिक लोगों ने भाग लिया, जिसमें ब्रिटेन की संसद के सदस्य, स्थानीय पार्षद, समुदाय के नेता, विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि और प्रवासी भारतीयों के प्रमुख सदस्य शामिल थे। विशिष्ट अतिथियों में सांसद बॉब ब्लैकमैन, सांसद थेरेसा विलियर्स, सांसद इलियट कोलबर्न और सांसद वीरेंद्र शर्मा शामिल थे। मुख्य वक्ता पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू-कश्मीर (पीओजेके) के प्रोफेसर सज्जाद राजा थे, जो वर्तमान में यूनाइटेड किंगडम में निर्वासन में रह रहे हैं और याना मीर एक प्रतिष्ठित कश्मीरी कार्यकर्ता हैं, जो वर्तमान में भारत एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क के साथ वरिष्ठ एंकर के रूप में कार्यरत हैं।

आयोजन की मुख्य बातें

इस कार्यक्रम ने जम्मू-कश्मीर के सामाजिक-सांस्कृतिक और राजनीतिक परिदृश्य का एक व्यापक अवलोकन प्रदान किया, जो जम्मू-कश्मीर की विविध बहु-सांस्कृतिक, बहु-धार्मिक और बहु-भाषाई प्रकृति को रेखांकित करता है।

भारत एक्सप्रेस की एंकर के मिला यह पुरस्कार

कार्यक्रम में भारत एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क की वरिष्ठ एंकर याना मीर को जम्मू-कश्मीर क्षेत्र में विविधता की वकालत करने के लिए डायवर्सिटी एंबेसडर अवार्ड दिया गया। उन्होंने बेहतर सुरक्षा, सरकारी पहल और धन आवंटन पर जोर देते हुए अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद की प्रगति की रूपरेखा तैयार की। याना ने भारतीय सेना के प्रयासों की भी सराहना की, जिसमें कट्टरपंथ उन्मूलन कार्यक्रम और युवाओं में खेल और शिक्षा के लिए पर्याप्त निवेश, भारतीय सेना को बदनाम करने वाली मीडिया कहानियों का मुकाबला करना शामिल है। याना ने यह भी कहा कि वह मलाला नहीं हैं जिन्हें आतंकवाद के कारण अपना देश छोड़ना पड़ा, बल्कि वह अपनी मातृभूमि भारत, कश्मीर में रहेंगी और इसकी विकास कहानी का हिस्सा बनेंगी।

पीओजेके पर पाकिस्तान के अवैध कब्जे के खिलाफ खड़े होने का आग्रह

सज्जाद राजा ने पीओजेके में बुनियादी मानवाधिकारों के घोर उल्लंघन को रेखांकित किया, और पाकिस्तानी कब्जे वाले क्षेत्रों पर इसके समाधान और उचित दावे के बावजूद भारत सरकार द्वारा निष्क्रियता या उदासीनता पर भावनात्मक चिंता व्यक्त की। उन्होंने व्यक्तियों से अपनी चिंताओं को व्यक्त करने और पीओजेके पर पाकिस्तान के अवैध कब्जे के खिलाफ खड़े होने का आग्रह किया। सभी सांसदों ने जम्मू-कश्मीर की जमीनी हकीकत को उजागर करने के लिए ऐसे आयोजनों को जारी रखने को प्रोत्साहित किया, जो अक्सर मुख्यधारा की कहानी से गायब रहता है। उन्होंने इस विषय पर चल रही बातचीत के महत्व पर जोर दिया।

यह आयोजन आशावाद के साथ संपन्न हुआ, जिसमें प्रतिभागियों ने जम्मू और कश्मीर क्षेत्र की जटिलताओं को और गहराई से जानने के लिए साफ तौर पर उत्साह व्यक्त किया। जेकेएससी यूके ने उपस्थित लोगों को आगामी चर्चाओं में सक्रिय रूप से शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया और क्षेत्र के संबंध में एक अच्छी तरह से होने वाली  सार्वजनिक चर्चा को बढ़ावा देने के लिए गलत सूचना का मुकाबला करने की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

यूके के जम्मू और कश्मीर अध्ययन केंद्र बारे में

जम्मू और कश्मीर अध्ययन केंद्र यूके एक थिंक-टैंक है जो जम्मू और कश्मीर क्षेत्र पर गहन विश्लेषण और अनुसंधान प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह व्यापक जानकारी के एक विश्वसनीय स्रोत के रूप में कार्य करता है, जिसका उद्देश्य क्षेत्र की जटिलताओं की जानकारीपूर्ण चर्चा और समझ में योगदान करना है।

Latest News

कांग्रेस न्याय का लॉलीपॉप दिखाकर जनता के साथ करना चाहती है अन्याय: डा दिनेश शर्मा

Lucknow/Mumbai: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने कांग्रेस को ...

More Articles Like This