Lloyd Austin India Visit: आज दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचेंगे अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन, राजनाथ सिंह के साथ करेंगे द्विपक्षीय वार्ता

Must Read

New Delhi: अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन आज दो दिवसीय दौरे के लिए भारत पहुंचेंगे. ऑस्टिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाशिंगटन यात्रा से पहले आ रहे हैं. इस दौरान वह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से द्विपक्षीय रणनीतिक संबंध को और विस्तारित करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे. दोनों नेताओं के बीच उन्नत प्रौद्योगिकियों के विकास पर अधिक सहयोग से लेकर लड़ाकू विमानों और जहाजों के लिए स्वदेशी जेट इंजन जैसी महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों के संयुक्त निर्माण पर वार्ता होगी. जानकारी के मुताबिक यह उनकी भारत की दूसरी यात्रा होगी, पिछली यात्रा मार्च 2021 में हुई थी.  उनकी यह यात्रा भारत-प्रशांत क्षेत्र में सातवीं आधिकारिक यात्रा होगी. वह द्विपक्षीय वार्ता के लिए सोमवार को राजनाथ सिंह से मिलने वाले हैं, इसमें औद्योगिक सहयोग पर ध्यान देने के साथ रक्षा सहयोग के कई मुद्दे शामिल होंगे. रक्षा अधिकारियों ने बताया कि ओवरहाल, रखरखाव और मरम्मत और समग्र क्षमता निर्माण और समग्र क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए अधिक अमेरिकी जहाजों को भारत में लाना कुछ ऐसे मुद्दे हैं जो द्विपक्षीय वार्ता में भी शामिल होंगे.

कई अहम मुद्दों पर होगी बात
एक अधिकारी ने कहा कि जेट इंजनों के संयुक्त निर्माण पर चर्चा जो एक उन्नत चरण में हैं. अन्य महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों और समग्र क्षेत्रीय सुरक्षा के एजेंडे में हैं, विशेष रूप से भारत-प्रशांत क्षेत्र में बढ़ती चीनी गतिविधियों की चिंताओं के बीच. दोनों देश लड़ाकू विमानों के स्वदेशी जेट इंजन के संयुक्त निर्माण के लिए राज्य द्वारा संचालित हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड और अमेरिकी फर्म जनरल इलेक्ट्रिक के बीच साझेदारी करने के लिए बातचीत के एक उन्नत चरण में हैं.

Latest News

अमेरिका और इजराइल के बीच मतभेद आ गया सामने? गोला बारूद की सप्लाई पर लगा दी रोक; जानिए प्रकरण

America israel Relation: इजराइल और अमेरिका के बीच की मतभेद अब सामने आने लगी है. ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिका...

More Articles Like This