Ajab-Gajab: दुनिया में है 5 ऐसी जगह, जहां इंसानों को जाने की है सख्‍त मनाही, एक भारत में भी, जानें व‍जह

Must Read

Ajab-Gajab: दुनिया में ज्‍यादातर लोग ऐसे हैं जिन्‍हें घूमना बेहद पसंद होता है. अलग-अलग जगहों पर जाना, वहां की चीजों के बारें में जानता, मनुष्‍य के लिए जरूरी भी है. लोगों की चाहत होती है कि वह धरती की हर जगह पर जाएं. लोग खूबसूरत समुद्री तट, भूतिहा जगह और रहस्यमयी जगहों पर भी जाना चाहते हैं. दुनियाभर में घूमने-फिरने की खूबसूरत जगहों के बारे में सभी लोगों ने सुना होगा और जानते होंगे. लेकिन कुछ ऐसी जगहें हैं जहां पर्यटकों को जाना मनाही है. साफतौर पर कहें तो पर्यटकों के जाने पर पाबंदी है. इनमें से एक स्थान भारत में भी मौजूद है. आज की लेख हम आपकों उन जगहों के बारे में बताएंगे जहां घूमने जाने पर रोक है.

इन जगहों पर जानें की है सख्‍त मनाही

एरिया-51
अमेरिका के नवादा में रेगिस्तान के बीच स्थित एरिया-51 एक खुफिया जगह है, जहां किसी को भी आने जाने की इजाजत नहीं है. इस जगह के बारे में तरह-तरह के दावे किए जाते हैं. यहां पर हमेशा कड़ी सुरक्षा रहती है. कुछ कांस्पिरेसी थ्योरी में दावा किया जाता है कि अमेरिका ने एरिया-51 में एलियन को कैद रखा है.

बताया जाता है कि यहां अमेरिका एलियन पर प्रयोग कर रहा है. इस जगह के बारे में अमेरिका के लोगों को भी नहीं पता था, लेकिन साल 2013 में अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए ने पहली बार दुनिया को एरिया-51 के बारे में बताया. एरिया 51 को आधिकारिक तौर पर मिलिट्री टेस्टिंग साइट और एयरफोर्स फैसिलिटी सेंटर के रूप में जाना जाता है. लेकिन अमेरिकी वायुसेना की इस टेस्टिंग साइट को रहस्यमयी माना जाता है जिसकी हमेशा चर्चा होती है.

स्वालबार्ड ग्लोबल सीड वॉल्ट

स्वालबार्ड ग्लोबल सीड वॉल्ट नॉर्वेजियन आर्कटिक के पर्माफ्रॉस्ट में स्थित है. यह स्थान भविष्य में दुनिया में होने वाली विनाशकारी घटनाओं की आशंकाओं को देखते हुए पौधों के बीजों को संरक्षित करने का एक वैश्विक भंडार है. इसका उद्देश्य जैव विविधता की रक्षा करना है. यहां पर आम लोगों के जाने पर पाबंदी है.

सेंटिनल द्वीप
भारत के उत्तर सेंटिनल द्वीप पर बाहरी लोगों के जाने की सख्त मनाही है. अंडमान के उत्तरी सेंटिनल द्वीप पर निग्रिटो समुदाय के लोग निवास करते हैं. इनका बाहरी दुनिया से कोई संपर्क नहीं है और यह पूरी तरह से अलग-थलग रहते हैं. उत्तरी सेंटिनल द्वीप सेंटिनली जनजाति की मूल जनजाति का घर है. यह स्थान एक संरक्षित क्षेत्र है. जनजाति की जीवनशैली और बाहरी लोगों को संभावित नुकसान से बचाने के लिए यहां पर बाहरी लोगों के जाने की इजाजत नहीं है.

चेर्नोबिल
चेर्नोबिल यूक्रेन में स्थित है. यूक्रेन का चेर्नोबिल अपवर्जन क्षेत्र 1986 की परमाणु आपदा की जगह होने की वजह से धरती की सबसे प्रसिद्ध निषिद्ध जगहों में से एक है. लंबे समय तक विकिरण की वजह से यहां के सबसे ज्यादा प्रदूषित जगहों पर लोगों को जाने की अनुमति नहीं है.

स्नेक आइलैंड
ब्राजील के तट पर ‘इल्हा दा क्यूइमाडा ग्रांडे’ एक छोटा सा भूभाग है. इस स्थान को आमतौर पर स्नेक आइलैंड के नाम से जाना जाता है. यहां पर बहुत जहरीले सांप पाए जाते हैं. सांपों की वजहों से यह जगह खतरनाक स्थानों में शामिल है. ब्राजील की सरकार ने लोगों और सांपों की इस दुर्लभ प्रजाति की सुरक्षा के लिए इस द्वीप पर लोगों के जाने पर पाबंदी लगा दिया है.

Latest News

Jaunpur News: बहुजन समाज के लिए मायावती का शासन रहा यादगार: श्रीकला सिंह

Jaunpur News: श्रीकला धनंजय सिंह ने जगह- जगह जुटी महिलाओं को संबोधन में कहा की देश की आज़ादी के...

More Articles Like This