Curd Combination:जवानी में ही हो जाएंगे बुढ़ापे का शिकार, भूलकर भी दहीं में मिलाकर न खाएं ये चीज

Must Read

Consumption of Curd: दही का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. दही में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और अन्य पोषक तत्व पाया जाता है. दही का स्‍वाद भी काफी लाजवाब होता है. दही को नमक या चीनी डालकर खाना सामान्य बात है.

लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिन्‍हें दही में नहीं मिलना चाहिए. आयुर्वेद की मानें तो सेवन के लिए दही में कुछ चीजों को मिलाना मानाही है. दही खाने को लेकर की गई लापरवाही लोगों को कम उम्र में ही कई तरह की परेशानियों का शिकार बना सकती है. उम्र से पहले ही आप बुढ़ापे का शिकार हो सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि सावधानी के साथ दही का सेवन किया जाए. तो चलिए आज के लेख में जानते हैं कि दही में किन चीजों को मिलाकर खाना नुकसानदायक है और कौन सी चीजें फायदेमंद साबित हो सकती हैं. इसके अलावा दही का सेवन कब करनी चाहिए और कब नहीं।

आयुर्वेद एक्‍सपर्ट के अनुसार, दही सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन इसका सेवन सही तरीके से करना चाहिए. दही की तासीर गर्म होती है और इसकी प्रकृति अम्लीय होती है. दही का सेवन गर्मी और बरसात के सीजन में कम करना चाहिए. अधिकतर लोग दही में बिना कुछ मिलाए खाना पसंद करते हैं, लेकिन ऐसा करना नुकसानदेह हो सकता है. सादा दही हमारे खून को दूषित कर सकता है और स्किन से रिलेटेड समस्‍याएं पैदा कर सकता है. आयुर्वेद के अनुसार, दही का सेवन दिन के वक्त करना चाहिए और रात में दही खाने से पेट की समस्याएं हो सकती हैं. दही किसी भी मौसम में अत्यधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए.

 दही में नमक मिलाकर खाना सेहत के लिए नुकसानदायक

बहुत से लोग दही में नमक डालकर खाना पसंद करते हैं, लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदेह होता है. दही की तासीर गर्म होती है और इसमें नमक मिलाकर खाने से स्किन की प्रॉब्लम, हेयरफॉल, कम उम्र में बाल सफेद होने और फोड़े-फुंसी जैसी समस्या हो सकती है. गर्मी और बरसात के मौसम में खासतौर से इसे लेकर सावधानी बरतनी चाहिए. कभी-कभार नमक मिलाकर दही खा सकते हैं, लेकिन रोज ऐसा नहीं करना चाहिए. दही और दूध का एक साथ सेवन भी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है.

आयुर्वेद की मानें तो दही में चीनी और गुड़ मिलाकर खाया जा सकता हैं. जब दही में चीनी मिलाई जाती है, तब इसकी तासीर ठंडी हो जाती है और हर मौसम में इसका सेवन किया जा सकता है. हालांकि दही में गुड़ मिलाकर खाना चीनी से भी ज्यादा फायदेमंद होता है. इससे आपके शरीर को कई बेहतरीन फायदे मिल सकते हैं. अगर आप शुगर के मरीज हैं, तो दही में कम मात्रा में शहद डालकर सेवन कर सकते हैं. दही में मूंग की दाल, अलसी के बीज, देसी घी और आंवला मिलाकर खाने से सेहत को कई बड़े फायदे मिलते हैं. इनके सेवन से कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और कब्ज जैसी समस्या से तुरंत राहत मिलती है.

Latest News

Horoscope: मेष, वृश्चिक, कुम्भ राशि के जातकों के लिए चुनौतीपूर्ण रहेगा आज का दिन, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 05 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This