The Dark Hedges: एक ऐसा सुरंग, जहां एक दूसरे को गले लगाते है पेड़, सदियों पुराना है रिश्‍ता

Must Read

Dark Hedges ireland: भारत में एक से बढ़कर एक सुरंग हैं जो लोगों को मंत्रमुग्‍ध कर देती है.हिमाचल प्रदेश में अटल सुरंग है जिसे रोहतांग सुरंग के नाम से भी जाना जाता है, विश्व की सबसे बड़ी सुरंग है.यह टनल मनाली लेह राजमार्ग पर रोहतांग दर्रे के नीचे बनाई गई है, जो लेह को मनाली से जोड़ती है.यह सुरंग घोड़े के नाल के आकार की है.रोहतांग टनल के नाम से मशहूर यह सुरंग लगभग 5.5 मील लंबी है.यहां से गुजरना प्र‍कृति की गोद में होने का एहसास कराता है.

इसी तरह पीर पंजाल रेलवे टनल, जो की कश्मीर में है. 11.22 किमी लंबी इस टनल को देखकर आप हैरान रह जाएंगे. ये वो सुरंगें हैं जिन्‍हे बनाई गई है. लेकिन क्‍या आपने प्राकृतिक सुरंगों के बारे में सुना है? जी हां, धरती पर बदलाव की वजह से इन सुरंगों का निर्माण होता है. कई बार तो यह सदियों पुरानी होती हैं और इनकी बनावट लोगों को आकर्षित करती है. आज के लेख में हम आपको ऐसी सुरंग के बारे में बताएंगे जो मिट्टी या पत्‍थर से बनी नहीं, बल्‍क‍ि पेड़ों से सजी हुई है. एक ऐसी जगह है जहां शांत सड़क पर हजारों पेड़ एक दूसरे को गले लगाते नजर आते हैं. यह रिश्ता कोई 10-20 साल का नहीं बल्‍क‍ि सदियों पुराना है.

बड़े पेड़ों से बनी बिल्‍कुल प्राकृतिक सुरंग

उत्‍तरी आयरलैंड के काउंटी एंट्रीम में मौजूद द डार्क हेजेज सुरंग, जो बड़े पेड़ों से बनी बिल्‍कुल प्राकृतिक सुरंग है. देखने में यह काफी इंटरेस्टिंग ले‍किन डरावनी भी नजर आती है. द डार्क हेजेज को देखने के लिए हर साल लाखों पर्यटक जाते हैं. यहां पेड़ सुरंग बनाते हुए ऊपर जाकर एक दूसरे के गले लगते नजर आते हैं. यह रिश्ता 250 साल से भी ज्‍यादा पुराना है और जैसे-जैसे इनकी उम्र बढ़ती जा रही, ये एक दूसरे में गूंथे हुए नजर आते हैं. इतिहासकारों बताते हैं कि, इन पेड़ों को 1775 के आसपास लगाया गया था. इसके पीछे भी एक कहानी है. तो चलिए उस कहानी को जानते हैं.

क्‍या है इस सुरंग की कहानी?
ऐसा कहा जाता है कि 18वीं शताब्‍दी के अंत में स्टुअर्ट नाम के एक जमींदार ने सुंदर और भव्‍य प्रवेश मार्ग बनाने के लिए सड़क के दोनों ओर बीच के पेड़ लगाए थे. वे अपनी जॉर्जियाई हवेली, ग्रेसहिल हाउस आने वालों को सुंदरता का एहसास कराना चाहते थे. लेकिन पेड़ बड़े होकर डार्क हेजेज बन गए. पेड़ सड़क के दोनों किनारों पर हैं, जो कि एक सुरंग बनाते हैं. ये 6 से 10 मीटर की चौड़ाई के बीच स्‍थ‍ित है. आपको बता दें कि हर साल लाखों लोग यहां आते हैं और पार्टी भी मनाते हैं. उत्तरी आयरलैंड में इस जगह की सबसे ज्‍यादा फोटो खींची जाती हैं.

सफेद कपड़ों में घूमती है महिला  
इस सुरंग को लेकर ऐसा भी कहा जाता है कि सफेद कपड़ों में एक महिला यहां घूमती है और प्राचीन बीच के पेड़ों के नीचे से गुजरती है. वह चुपचाप आती है और फिर सड़क के बीचोंबीच होते हुए अचानक गायब हो जाती है. कुछ लोगों का यहां तक दावा है कि भूत पास के एक घर में नौकरानी थी, जिसकी सदियों पहले रहस्यमय हालात में मौत हो गई थी. दूसरों का मानना ​​है कि वह एक कब्रिस्तान से गायब हुई आत्मा है और अक्‍सर इन पेड़ों के पास छिपी रहती है. कुछ लोगों का कहना है कि हैलोवीन की रात, भूली हुई कब्रें खुल जाती हैं और ‘ग्रे लेडी’ के साथ उन लोगों की पीड़ाग्रस्त आत्माएं शामिल हो जाती हैं जिन्हें उसके बगल में दफनाया गया था.  

Latest News

Horoscope: मेष, वृश्चिक, कुम्भ राशि के जातकों के लिए चुनौतीपूर्ण रहेगा आज का दिन, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 05 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This