Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि में जन्में बच्चों में होती है ये खूबियां, जानिए

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Chaitra Navratri 2024: आज यानी 9 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है. हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्‍व होता है. नवरात्रि के नौ दिन मां दूर्गा के नौ स्‍वरूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि की अवधि ऐसा समय होता है जब लोग सात्विकता से जीवन व्‍यतीत करते हैं, और इसी के चलते वातावरण में भी शुद्धता बनी रहती है.

ज्‍योतिष शास्त्रों के अनुसार नवरात्रि में जन्म लेने वाले लोग भी खास स्‍वभाव के होते हैं. आज के लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि, जिन बच्‍चों का जन्म नवरात्रि के दौरान होता है उनमें क्‍या खूबियां होती हैं, उनका स्‍वभाव कैसा होता है और उनके जीवन में कैसे परिणाम प्राप्त होते हैं.

नवरात्रि में जन्म लेने वालों का स्वभाव

मान्‍यता है कि नवरात्रि में जन्म लेने वाले लोग बहुत भाग्यशाली होते हैं. इनपर हमेशा माता रानी की कृपा बनी रहती है. ये लोग सकारात्‍मक स्‍वभाव के होते हैं. इसके साथ ही ये लोग हंसमुख स्‍वभाव के भी होते हैं. सामाजिक स्तर पर अपनी बातों से ये लोगों को आकर्षित करते हैं. हालांकि ऐसे लोगों में विरक्ति का भाव भी देखने को मिलता है, कई बार ये दुनिया से अलग एकांत में रहन पसंद करते हैं. ये लोग बहुत अधिक लोगों से घनिष्‍ठता नहीं बनाते लेकिन जिनके ये करीब होते हैं उनके लिए कुछ भी कर गुजरने को तैयार रहते हैं. .

बौद्धिक रूप से सशक्त 

जिनका जन्म नवरात्रि में होता है उनकी बुद्धि तेज होती है. ऐसे लोग किसी भी चीज को बहुत जल्द सीखते हैं. अपने बौद्धिक कौशल के वजह से किसी भी परिस्‍थिति में विचलित नहीं होते हैं. विद्या अध्ययन के मामले में इन्हें अच्छे परिणाम मिलता है. अपने शैक्षिक जीवन में कोई-न-कोई उपलब्धि इनको जरूर हासिल होती ह

भाग्य के धनी

ज्‍योतिष के अनुसार, नवरात्रि में जन्में लोग भाग्य के भी धनी होते हैं. हालांकि इसका ये मतलब कतई नहीं कि इनको मेहनत नहीं करनी पड़ती. ये कहा जा सकता है कि कम मेहनत करने पर भी इनको अच्छे रिजल्ट मिलते हैं. माना जाता है कि ऐसे लोगों का भाग्योदय अचानक से हो सकता है.

नवरात्रि में कन्या का जन्‍म

हम सभी जानते हैं कि नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा के नौ रूपों की अराधना की जाती है. ऐसे में अगर किसी के घर कन्या का जन्‍म होता है तो उसके आगमनसे घर में सुख-समृद्धि आती है. ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार, ऐसी कन्याएं जहां भी जाती हैं वहां सुख-समृद्धि लाती है. नवरात्रि में जन्‍मी कन्‍याएं बहुत प्रभावशाली होती हैं. वे समाज में अपना अलग ही पहचान बनाती है.

ये भी पढ़ें :- Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि के दूसरे दिन करें इन मंत्रों का जप, प्रसन्न होंगी मां ब्रह्मचारिणी

 

Latest News

Maharashtra News: अब तक हुए चार चरण के चुनाव में लगभग पूर्ण बहुमत प्राप्त कर चुकी है भाजपा: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री, भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी , सांसद दिनेश शर्मा ने ठाणे...

More Articles Like This