Dhanteras 2023: धनतेरस पर करें इन चीजों का दान, कभी नहीं होगी धन की कमी

Must Read

Dhanteras 2023: आज देश भर में धनतेरस का त्योहार मनाया जा रहा है. सनातन धर्म में धनतेरस के पर्व का विशेष महत्व है. इस दिन सुख-समृद्धि के लिए मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर की पूजा की जाती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, धनतेरस के दिन शुभ मुहूर्त में सोना-चांदी खरीदने का विशेष महत्व होता है. ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में धनतेरस के दिन सोना चांधी खरीदा जाता है वहां पर माता लक्ष्मी की कृपा दृष्टि सदैव बनी रहती है. साथ ही आज के दिन दान देने की भी मान्यता है. आइए जानते हैं कि खुशहाल जीवन के लिए धनतेरस के दिन क्या क्या दान करना चाहिए वस्तुओं का दान करना चाहिए…

यह भी पढ़ें- Skin care tips: ऐसे लगाएं अपने चेहरे पर एलोवेरा, चमचमाने लगेगी आपकी स्किन

धनतेरस पर इन वस्तुओं का करें दाने

लोहा करें दान
शास्त्र के अनुसार, धनतेरस के दिन लोहे का दान करना शुभ माना जाता है. लोहे का दान करने से आर्थिक स्थिरता मिलती है. साथ ही घर का दुर्भाग्य दूर होता है. यही कारण है कि धनतेरस के दिन लोहे खरीदने की मनाही होती है.

सोने का दान
शास्त्र के अनुसार, धनतेरस के दिन सोना खरीदना और दान करना शुभ माना जाता है. सोने का दान करने से घर में स्वयं मां लक्ष्मी का आगमन होता है. इसके अलावा व्यक्ति के जीवन में कभी भी आर्थिक तंगी नहीं आती है.

चांदी का दान
शास्त्र के अनुसार, धनतेरस के दिन चांदी का दान करना अत्यंत लाभकारी माना गया है. इस दिन चांदी का दान करने से परिवारजनों को हर क्षेत्र में कामयाबी प्राप्त होती है. साथ ही मां लक्ष्मी घर का खाद्यान्न भंडार भरती हैं.

वस्त्र का दान
शास्त्र के अनुसार, धनतेरस के दिन अगर कोई गरीब व्यक्ति को वस्त्र दान करता है तो, मां लक्ष्मी अत्यंत प्रसन्न होती हैं. व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि का वास होता है.

ये भी पढ़ें- Dhanteras 2023: जानिए धनतेरस के दिन क्यों खरीदनी चाहिए झाड़ू, क्या है इसका महत्व और खास वजह

अन्न दान
शास्त्र के अनुसार, अन्न दान करना सबसे पुण्य का काम होता है. जरूरतमंद को भोजन, मिठाई खिलाने से उत्तम फल प्राप्त होते हैं. मां लक्ष्मी सदैव अपनी कृपा दृष्टि बनाई रखती हैं.

घी का दान
शास्त्र के अनुसार, धनतेरस के दिन घी का दान करना भी पुण्य प्रदान करता है. ऐसा करने से सुख-समृद्धि, आर्थिक संपत्ति की प्राप्ति होती है.

ये भी पढ़ें- Diwali 2023 Date: कब है दीवाली 12 या 13 नवंबर? जानिए सही तारीख और लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त

Latest News

आगरा-दिल्ली और कानपुर में IT के छापे, जूते बनाने वाली कंपनी से 40 करोड़ जब्त

IT Raids: दिल्ली और यूपी में कई स्थानों पर गुरुवार (18 मई) को छापे मारे. आगरा में जूते बनाने वाली...

More Articles Like This