Astro Tips: गुरु पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय, नौकरी-बिजेनस में मिलेगी मनचाही तरक्की

Must Read

Guru Purnima 2023 Puja Upay: हिंदू धर्म में आषाढ़ माह की पूर्णिमा तिथि गुरुओं को समर्पित है. इसलिए इसे गुरु पूर्णिमा के नाम से जानते हैं. इस दिन अपने गुरु की पूजा करना और उनका आशीर्वाद लेना बहुत लाभकारी बताया गया है. ऐसी मान्यता कि इस दिन महर्षि वेद व्यास का जन्म हुआ था और उन्हें संसार के प्रथम गुरु का दर्जा दिया गया. उन्हीं के सम्मान में आषाढ़ पूर्णिमा के दिन गुरु पूर्णिमा मनाई जाती है. इस साल गुरु पूर्णिमा 03 जुलाई को पड़ रही है. जानिए गुरु पूर्णिमा को लेकर क्या कहते हैं काशी के ज्योतिष मर्मज्ञ श्री नाथ प्रपन्नाचार्य…

गुरु पूर्णिमा के दिन गुरुओं की पूजा की जाती है. इसके अलावा इस दिन भगवान श्री हरि विष्णु की भी पूजा की जाती है. ज्योतिष शास्त्र में गुरु पूर्णिमा से जुड़े कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिसे इस दिन करने से आपके नौकरी, व्यापार, पढ़ाई या करियर में आ रही किसी भी परेशानियों को दूर किया जा सकता है. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में…

कुंडली में गुरु की स्थिति मजबूत करने के लिए
यदि आपकी कुंडली में गुरु की स्थिति कमजोर है तो आप गुरु पूर्णिमा के दिन स्नान करके पीतांबरी यानी पीले रंग के वस्त्र पहने. इसके बाद केले के पेड़ में चने की दाल और जल अर्पित करें. साथ ही दीप भी जलाएं. इसके बाद घर आकर भगवान विष्णु की पूजा करते हुए श्री विष्णु सहस्त्रनाम स्त्रोत का पाठ करें. ऐसा करने से कुंडली में गुरु की स्थिति मजबूत होती है और नौकरी, कारोबार या करियर में आ रही समस्या दूर हो जाती है. कुंडली में गुरु की स्थिति मजबूत करने के लिए इस दिन गुरु यंत्र की स्थापना करना बहुत शुभ होता है.

बिजनेस में लाभ के लिए
यदि आप किसी व्यवसाय से जुड़े हुए हैं और चाहते हैं कि उसमें कभी नुकसान ना हो, बल्कि फायदा होता रहे तो आप गुरु पूर्णिमा के दिन नया बहीखाता लें और उसके पहले पेज पर लाल रोली से स्वास्तिक का चिह्न बनाएं. इसके बाद इसी बही खाते पर साल भर हिसाब किताब करें. ऐसा करने से आपका व्यापार तेजी से बढ़ेगा और आपको खूब लाभ होगा.

पढ़ाई में सफलता के लिए
यदि आपको पढ़ाई करने में बार-बार व्यवधान उत्पन्न हो रहा है तो आप गुरु पूर्णिमा के दिन डायरी खरीदें. उसके पहले पेज पर रोली से स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं. इसके बाद इस पर अपनी इच्छा लिखकर मां सरस्वती के चरणों में अर्पित करें. ऐसा करने से मां सरस्वती की कृपा से आपकी मनोकामना पूर्ण होगी और आपके पढ़ाई में आ रही समस्या दूर हो जाएगी.

पीली वस्तुओं का दान
गुरु पूर्णिमा के दिन गुरु को पीला वस्त्र पीली मिठाई भेंट में दें. इसके अलावा इस दिन गरीब जरुरतमंद को पीली वस्तुएं. जैसे दाल, तेल, पीली मिठाई और पीले कपड़े का दान दें.

ये भी पढ़ेंः Guru Purnima Wishes: गुरु पूर्णिमा पर गुरुओं को भेजें ये शुभकामना संदेश, ऐसे दें शिक्षकों को बधाई

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतर योगदान के लिए Felix Hospital को मिला सम्मान

Felix Hospital: नई दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित इम्पीरियल होटल में शनिवार को बीडब्ल्यू हेल्थकेयर एक्सीलेंस अवार्ड्स का आयोजन...

More Articles Like This