Guru Purnima 2023: गुरु दोष से पाना है मुक्ति, तो गुरु पूर्णिमा पर करें ये खास उपाय

Must Read

Guru Purnima 2023: सनातन धर्म में गुरुओं को बड़ा महत्व है. गुरु की महिमा और उनके प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए हर साल आषाढ़ मास की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा के तौर पर मनाया जाता है. आपको बता दें कि इस साल गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) 3 जुलाई यानी आज मनाई जा रही है. पौराणिक मान्‍यताओं के मुताबिक, 3000 ई. पूर्व इसी दिन महर्षि वेदव्यास का जन्म हुआ था. इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से कुंडली में गुरु दोष समाप्त होता है. गुरु ग्रह के दोष की वजह से नौकरी, धन, संतान सुख और विवाह में आ अड़चने आती है. ऐसे में गुरु दोष से मुक्ति पाने के लिए ये दिन बहुत शुभ माना जाता है. तो चलिए जानते है इन उपायों के बारें में…

ये भी पढ़े:- Guru Purnima आज, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

गुरु पूर्णिमा पर करें गुरु दोष के ये उपाय

अगर आपका कोई गुरु नहीं है, तो आप भगवान विष्णु को अपना गुरु मानकर गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) के दिन उनकी पूजा कर सकते हैं. मान्यता है कि इससे कुंडली में गुरु दोष दूर होता है.

कुंडली में गुरु ग्रह को मजबूत करने के लिए प्रत्‍येक गुरुवार को ‘ॐ बृ बृहस्पतये नमः’ मंत्र का जाप करें. इसकी शुरुआत आप गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) से कर सकते हैं.

यदि कारोबार में लगातार हानि हो रही है, तो आषाढ़ गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) के दिन गरीब व्यक्ति को पीले रंग का अनाज, पीला वस्त्र या पीली रंग की मिठाई दान करें.

कुंडली में गुरु दोष को कम करने और भाग्योदय के लिए गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) के दिन किसी पुरोहित द्वारा घर पर गुरु यंत्र की स्थापना कराएं और प्रतिदिन इसकी पूजा करें.

यदि किसी छात्र के मन में पढ़ाई को लेकर किसी तरह का तनाव है, तो उन्हें गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) के दिन गाय की सेवा करनी चाहिए.

Latest News

दिल्ली पहुंची बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना, इन मुद्दो पर होगी द्विपक्षीय वार्ता

Sheikh Hasina reached Delhi: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना दो हफ्ते के अंदर दूसरी बार भारत दौरे पर आई...

More Articles Like This