Hanuman Jayanti 2024: आज हनुमान जयंती पर घर लाएं ये 4 चीजें, दूर होंगे सभी ग्रह दोष

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Hanuman Jayanti 2024: राम भक्तों के लिए चैत्र माह का विशेष महत्व है. क्योंकि चैत्र माह में ही भगवान राम और उनके परम भक्त हनुमान जी का जन्म हुआ था. हर साल चैत्र माह के पूर्णिमा के दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है. आज 23 अप्रैल को पूरे देश में हनुमान जयंती की धूम देखने को मिल रही है. धार्मिक मान्यतानुसार हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी के बाल रूप की पूजा करने से भक्तों के जीवन के सभी दुख कष्ट दूर होते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिसे आज यानी हनुमान जयंती पर लाने से बजरंगबली की कृपा से आपकी किस्मत चमक जाएगी.

हनुमान जयंती पर घर लाएं ये चीजें

सिंदूर

‘लाल देह लाली लसे अरू धर लाल लंगूर.’ इससे पता चलता है कि हनुमान जी को सिंदूर बहुत प्रिय है. आपने देखा होगा कि जब भी हनुमान जी की पूजा होती है तो उन्हें सिंदूर विशेष रूप से चढ़ाया जाता है. ऐसी मान्यता है कि हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाने से हमारा दुर्भाग्य भी सौभाग्य में बदल जाता है. इसलिए हनुमान जयंती पर संकट मोचन हनुमान जी को सिंदूर का लेप जरूर लगाएं. हनुमान जयंती के दिन घर में सिंदूर लाने से सौभाग्य में वृद्धि होती है.

बंदर

पुराणों में हनुमान को वानर रूप में बताया गया है. इसलिए बंदर की पूजा हनुमान जी के रुप में की जाती है. ज्योतिष के मुताबिक, हनुमान जयंती के दिन उनके वानर रूप यानी बंदर की फोटो या मूर्ति घर अवश्य लाएं. वानर की फोटो या प्रतिमा में एक सकारात्मक ऊर्जा समाहित होती है. घर में वानर की प्रतिमा रखने से घर की सभी विपदाएं दूर होती हैं और सकारात्मक उर्जा का वास होता है.

गदा

हनुमान जी के अस्त्र गदा को नकारात्मक शक्तियों का नाशक कहा गया है. यदि आपके घर में किसी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा है तो आप हनुमान जयंती के दिन गदा लेकर आएं. गदा को विधि विधान से पूजा करते हुए घर की पूर्व दिशा में स्थापित कर दें. इससे हनुमान जी की कृपा से घर में मौजूद सभी प्रकार के ग्रह दोष समाप्त हो जाएंगे.

फरसा

अगर आपके घर में कोई वास्तु दोष है, या फिर आपकी कुंडली में ग्रह दोष है, जिसके चलते आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है तो हनुमान जयंती के दिन फरसा लाएं. ध्यान रहे फरसा छोटा और तांबे का हो. इसे पूजा वाले स्थान पर स्थापित कर दें. ऐसी मान्यता है कि इसे घर लाने से घर के वास्तु दोष और कुंडली के ग्रह दोष समाप्त हो जाते हैं, जिससे हमारे जीवन में सुख-समृद्धि में वृद्धि आती है.

ये भी पढ़ें- Shukra Gochar 2024: शुक्र का मेष राशि में गोचर, जमकर मौज काटेंगे इन 4 राशियों के जातक

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Maharashtra News: रायबरेली में बड़ी पराजय का सामना करने जा रहे हैं राहुल गांधी: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व  उपमुख्यमंत्री, भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद दिनेश शर्मा ने शिर्डी लोकसभा...

More Articles Like This