Hanuman Janmotsav 2024: हनुमान जी को लगाएं अपने हाथों से बनें बूंदी का भोग, अति प्रसन्न होंगे मारुति नंदन

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Hanuman Janmotsav 2024 Bhog Recipe: हर वर्ष चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जन्‍मोत्‍सव मनाया जाता है. इस साल यह तिथि 23 अप्रैल, दिन मंगलवार को पड़ रही है. इस दिन मंदिरों और घरो में हनुमान जी की विधि विधान से पूजा होती है. मान्‍यता है कि जो कोई भी श्रीराम के परम भक्‍त हनुमान जी की पूजा सच्चे मन से करता है, उसकी हर मनोकामना पूरी होती है.

ऐसे में अग‍र आप भी हनुमान जन्‍मोत्‍सव पर भगवान को प्रसन्‍न करना चाहते हैं तो उन्हें मीठी बूंदी का भोग लगाएं. पवनपुत्र हनुमान को मीठी बूंदी अति प्रिय है. वैसे तो बाजार में आपको आसानी से बूंदी मिल जाएगी, लेकिन अगर आप हनुमान जी को अपने हाथों से बनाकर बूंदी का भोग लगाएंगे, तो ये काफी बेहतर रहेगा. पवनपुत्र आप पर प्रसन्‍न होंगे. तो देर किस बात की चलिए जानते हैं मीठी बूंदी बनाने का सिंपल तरीका.

बूंदी बनाने की सामग्री

  • बेसन – 1 कप
  • केसरिया रंग (खाने वाला)
  • बेकिंग सोडा – 1/4 टी स्पून
  • पानी
  • देसी घी

चाशनी के लिए सामान

  • पानी सवा कप
  • चीनी – डेढ़ कप
  • केसरिया रंग
  • इलायची – 2

बनाने का तरीका

घर पर मीठी बूंदी बनाने के लिए सबसे पहले चाशनी तैयार कर लें. इसके लिए एक भगोने में पानी लेकर उसमें चीनी और इलायची डालें. अब चीनी के पिघलने तक इसे चलाते रहें. जब चीनी अच्‍छे से पिघल जाए तो इसमें फूड कलर डालकर गैस बंद कर दें और इसे अब अलग हटाकर रख दें.

अब बारी है बूंदी बनाने की. इसके लिए एक बड़े कटोरे में बेसन और केसरिया रंग डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. फिर बेसन में तीन चौथाई पानी डालकर बैटर तैयार करें. इसके बाद इसमें बेकिंग सोडा डालकर अच्‍छे से मिक्‍स करें.

अब एक कड़ाई में देसी घी डालकर मीडियम फ्लेम पर गर्म करें. जब घी गर्म हो जाए तो एक झरिये की मदद से कड़ाई में ही बूंदी छानना शुरू करें. जब ये सही से पक जाए और कुरकुरी होने लगे तो बूंदी को कड़ाई से निकालकर इसे चाशनी में डाल दें. बूंदी को चाशनी में कम से कम एक घंटे तक डूबोएं रखें. जब ये सही से डूब जाए तो ऊपर से गुलाब की पंखुड़ियां डालकर गार्निश करें. इसके बाद हनुमानजी को भोग लगाएं.

ये भी पढ़ें :- Hanuman Janmotsav: शादी के लिए नहीं बन रही बात, हनुमान जयंती पर करें ये पाठ; आएगा मनचाहा रिश्ता

 

Latest News

आगरा-दिल्ली और कानपुर में IT के छापे, जूते बनाने वाली कंपनी से 40 करोड़ जब्त

IT Raids: दिल्ली और यूपी में कई स्थानों पर गुरुवार (18 मई) को छापे मारे. आगरा में जूते बनाने वाली...

More Articles Like This